Logo
election banner
Taro Root Benefits: अरबी की सब्जी स्वादिष्ट होने के साथ बेहद गुणकारी भी होती है। अरबी में मौजूद पोषक तत्व वजन घटाने में भी मदद करते हैं। आइए जानते हैं इसके 4 बड़े फायदे..

Taro Root Benefits: ज्यादातर घरों में अरबी की सब्जी को खाया जाता है, हालांकि कई लोगों को ये सब्जी कुछ खास नहीं भाती है। आप भी अगर उनमें से हैं तो अरबी के फायदे जानकर इसे शौक से खाना शुरू कर देंगे। आजकल मोटापे की समस्या बेहद आम हो चुकी है। इस परेशानी से जूझ रहे लोग अगर अरबी का सेवन करें तो उनका वजन कम होने में मदद मिल सकती है। दिल की सेहत के लिए भी अरबी काफी लाभकारी होती है। 

अरबी का सेवन गट हेल्थ को बेहतर बनाने में भी मददगार हो सकता है। हेल्थलाइन के मुताबिक अरबी और अरबी के पत्तों में सेहत का खज़ाना छिपा हुआ है। आइए जानते हैं अरबी खाने के बड़े फायदे। 

ब्लड शुगर लेवल - अरबी की सब्जी स्टार्च से भरपूर होती है, लेकिन इसमें दो तरह के कार्बोहाइड्रेट्स फाइबर और रिसिस्टेंट स्टार्च होते हैं जो कि ब्लड शुगर मैनेजेमेंट में मदद करते हैं। ये दोनों ही पाचन को धीमा करते हैं और ब्लड शुगर स्पाइक होने के रिस्क को घटाते हैं। 

हार्ट डिजीज - अरबी में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कि कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मददगार होता है। इसमें मौजूद रेसिस्टेंट स्टार्च भी दिल की सेहत को दुरुस्त रखने का काम करता है। स्टडीज में ये साबित हुआ है गकि जो लोग ज्यादा फाइबर का सेवन करते हैं उनमें हार्ट डिजीज का रिस्क कम होता है। 

वजन - आजकल की लाइफस्टाइल के चलते मोटापा एक बड़ी समस्या बनकर सामने आई है। मोटापे के चलते कई गंभीर बीमारियां भी पैदा होने लगती हैं। रिसर्च में सामने आया है कि अरबी खाने से वजन कम करने के साथ ही बॉडी फैट को घटाने में भी मदद मिलती है। फाइबर पेट के खालीपन को महसूस नहीं होने देता और ज्यादा वक्त तक पेट भरा महसूस होता है। इससे शरीर में कैलोरी की मात्रा कम होने लगती है।

गट हेल्थ - पेट की सेहत को दुरुस्त रखन के लिए आंतों का स्वस्थ्य होना जरूरी है। अरबी का सेवन गट हेल्थ को दुरुस्त बनाने का काम कर सकता है। अरबी में मौजूद फाइबर और रेसिस्टेंट स्टार्च बॉडी एब्जॉर्ब नहीं करती है जो कि आंतों में ही रह जाता है। जब ये कोलोन तक पहुंचता है तो ये आंतों में मौजूद माइक्रोब्स के लिए भोजन बन जाता है और इससे गुड बैक्टीरिया की ग्रोथ में मदद मिलती है। 

5379487