Logo
Excessive Standing Side Effects: ज्यादा देर तक खड़े रहने से शरीर में कई तरह की समस्याएं शुरू हो सकती हैं। इन्हें अनदेखा करने से मुश्किल और बढ़ सकती है।

Excessive Standing Side Effects: लंबे वक्त तक खड़े रहना शरीर के लिए कई तरह से नुकसानदायक होता है। बहुत से लोग काम की वजह से घंटों तक खड़े रहने पर मजबूर होते हैं। ऐसे में इसके दुष्प्रभाव के तौर पर कई तरह की समस्याएं नजर आने लगती हैं। कभी-कभी लंबे वक्त तक खड़ा रहना नुकसान नहीं पहुंचाता है, लेकिन ये आपकी लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुका है तो आपको सचेत हो जाने की जरूरत है। खड़े रहने की वजह से होने वाली परेशानियों को अगर अनदेखा कर दिया जाए तो स्थिति कई बार गंभीर भी होने लगती है। 

ज्यादा देर तक खड़े रहने के दु्ष्प्रभाव

पैरों में सूजन - आप अगर ज्यादा देर तक खड़े रहते हैं या फिर बैठे रहते हैं तो पैरों में सूजन आना एक सामान्य समस्या है। दरअसल, खड़े रहने से शरीर के नीचे के हिस्से में खून जमा हो सकता है। इससे धीरे-धीरे पैरों में सूजन बढ़ने लगती है और पैरों में दर्द शुरू हो जाता है। 

कमर दर्द - घंटों तक खड़े रहने की वजह से शुरू होने वाली समस्याओं में कमर दर्द भी एक है। ज्यादा देर तक अगर खड़ा रहा जाए तो उससे पैरों के साथ पीठ और कमर में भी दर्द शुरू हो जाता है। ऐसा हमारे शरीर का पोश्चर बिगड़ जाने की वजह से होता है। 

इसे भी पढ़ें: Ginger Tea in Summer: गर्मी में अदरक की चाय पीना आपके लिए सही है या नही, समझ लें इसके फायदे और नुकसान

मसल्स में थकान - ज्यादा देर तक खड़े रहने से हमारी मसल्स में थकान होने लगती है। इससे पूरे शरीर में दर्द होने लगता है। खासतौर पर पैरों की मसल्स में ज्यादा पेन होता है। ऐसे में लगातार खड़े रहने की बजाय बीच-बीच में थोड़ी देर बैठना भी जरूरी है। 

वेरिकोज वेन्स - काफी वक्त तक खड़े रहने से होने वाली समस्याओं में वेरिकोज वेन्स एक कॉमन प्रॉब्लम है। इसमें पैरों की नसें फूलकर सूज जाती हैं और ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने लगता है। इससे पैरों में तेज दर्द होता है।

इसे भी पढ़ें: Poppy Seeds Milk: दूध में मिलाकर पिएं यह सफेद दाने, हड्डियों में आने लगेगी नई जान, दिमाग भी होगा तेज़

ज्वाइंट पेन - जोड़ों में दर्द का होने के कई कारण होते हैं। घंटों तक खड़े रहने की वजह से भी ये समस्या शुरू हो जाती है। खासतौर पर कमर से नीचे के हिस्से में ज्वाइंट पेन की समस्या बढ़ जाती है। अर्थराइटिस या जोड़ों में दर्द की समस्या में ज्यादा देर नहीं खड़े रहना चाहिए। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487