Logo
election banner
pomegranate peel Benefits: खून बढ़ाने वाला फल अनार ही फायदेमंद नहीं है। इसके छिलके भी उतने ही गुणकारी हैं। आइए जानते हैं इसके फायदे।

pomegranate peel Benefits: अनार पोषक तत्वों का भंडार है और शरीर में खून कम होने पर भी अनार खाने की सलाह दी जाती है। अनार तो कई बीमारियों में लाभकारी है, लेकिन ज्यादातर लोग अनार खाने के बाद उसके छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं। जबकि अनार के छिलके भी अनार के दानों की तरह ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। 

अनार के छिलकों में  प्रोटीन, कैल्शियम, मिनरल्स, विटामिंस और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। अनार के छिलके कई शारीरिक परेशानियों में फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में..

खांसी, गले की खराश - अनार का छिलका एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। अनार के छिलके का पाउडर गर्म पानी में मिलाकर गरारे करने से खांसी और गले की खराश में आराम मिलता है। 

डाइजेशन - आप अगर पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो अनार के छिलके का चूर्ण काफी फायदेमंद हो सकता है। इसका सेवन पेट की सूजन और इन्फेक्शन को दूर करता है।

झुर्रियां - चेहरे को चमकदार और स्किन टाइट बनाए रखने के लिए कोलेजन का होना जरूरी होता है। अनार के छिलके कोलेजन को नष्ट होने से रोकते हैं। इसके लिए अनार के पाउडर दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। ऑयली स्किन होने पर दूध की जगह गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ओरल हेल्थ - दांतों और मसूड़ो के लिए अनार के छिलके काफी लाभकारी होते हैं। इनमें मौजूद औषधीय गुण मुंह की बदबू, मसूड़ों में सूजन जैसी समस्याओं से निजात दिला सकते हैं। अनार के छिलकों को दांतों पर ब्रश की तरह रगड़ने से लाभ मिलता है। 

बॉडी डिटॉक्स - अनार के छिलके में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो कि शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। अनार के छिलकों से बनी चाय पीने से लिवर और किडनी की हेल्थ को भी सुधारा जा सकता है। 

5379487