Logo
election banner
Pistachio Dry Fruit Benefits: पिस्ता ड्राई फ्रूट्स स्वादिष्ट होने के साथ काफी हेल्दी भी होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व दिल से लेकर दिमाग तक को दुरुस्त रखते हैं। हड्डियों के लिए भी पिस्ता का सेवन फायदेमंद होता है।

Pistachio Dry Fruit Benefits: पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसका कई तरह के फूड आइटम्स का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। स्वीट डिशेस में खासतौर पर इसका प्रयोग होता है। पिस्ता के गुण यहीं तक सीमित नहीं हैं, बल्कि पिस्ता का सेवन शरीर को भी बड़े फायदे पहुंचा सकता है। इसे खाने से दिल और दिमाग की वर्किंग को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही पिस्ता हड्डियों को मजबूती देने में भी कारगर हो सकता है। इसमें अन्य सूखे मेवों की तुलना में काफी कम कैलोरी पायी जाती है। 

पिस्ता खाएं, सेहत बनाएं
काजू, बादाम के मुकाबले भले ही पिस्ता को कम आंका जाता हो लेकिन वास्तव में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। पिस्ता पोषक तत्वों का भंडार है और इसमें काफी फाइबर पाया जाता है। पिस्ता में कैलोरी काफी कम होती है और इसमें विटामिन ए, बी, के, डी और सी भी मौजूद रहते हैं। वेबएमडी के मुताबिक आइए जानते हैं इसके बड़े फायदे। 

दिल को बनाए हेल्दी - पिस्ता खाने से आपके दिल की सेहत दुरुस्त हो सकती है। इसे खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल घटने लगता है। इससे कार्डियोवस्कुलर बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है। बैड कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारियों के होने की एक बड़ी वजह होती है।

इम्यूनिटी बूस्टर - पिस्ता में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर की इम्यूनिटी को तेजी से बूस्ट करते हैं। इसमें काफी एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होते हैं जो कि इम्यून सिस्टम को सुधारते हैं और संक्रमण से बचाव करते हैं। 

स्किन, आंखें - पिस्ता में विटामिन ई भी काफी पाया जाता है जो कि बालों और त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है। इसे खाने से स्किन में चमक आने के साथ ही ये हेल्दी भी बनती हैं। पिस्ता आंखों की सेहत के लिए भी लाभकारी होता है और इससे आंखों की रोशनी बेहतर बनी रहती है। 

हड्डियों को बनाए मजबूत - हमारा शरीर पूरी तरह से हड्डियों का आधार लेकर ही टिका हुआ है। हड्डियां कमजोर होने पर कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पिस्ता खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस का रिस्क भी कम हो जाता है। जोड़ों के दर्द में भी पिस्ता खाना लाभकारी होता है। 

5379487