Logo
election banner
Orange Peels Home Remedies: संतरे के छिलके के साथ हल्दी और बेसन को मिलाकर तैयार किया गया पेस्ट स्किन टैनिंग को दूर करने में मदद करता है।

Orange Peels Home Remedies: गर्मी के मौसम में सूरज की UV किरणें टैनिंग की समस्या को काफी बढ़ा देती हैं। स्किन को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए लोग महंगे प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं। हालांकि नाम मात्र के खर्चे में त्वचा को चमकदार बनाकर टैनिंग को कम किया जा सकता है। विटामिन सी से भरपूर संतरा स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। संतरे के छिलके भी उतने ही गुणकारी होते हैं। हममें से ज्यादातर लोग संतरे का छिलका बेकार समझकर फेंक देते हैं। 

संतरे का छिलका नेचुरल फेस मास्क बनाने और स्किन की टैनिंग दूर करने में बेहद असरदार हो सकता है। संतरे की तरह ही इसके छिलके में भी पोषक तत्वों का भंडार है। आज हम आपको संतरे के छिलकों से एक घरेलू नुस्खा बताएंगे, जिसकी मदद से टैनिंग को खत्म कर स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग रखा जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: गर्मी की वजह से स्किन पर आ गए हैं रैशेज, 3 चीजें लगाते ही मिलेगा आराम, त्वचा बनेगी हेल्दी और सॉफ्ट

संतरे के छिलके से हेल्दी रखें स्किन
स्किन से टैनिंग दूर करने के लिए इंस्टाग्राम पर अकाउंट @health_addaa से एक वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें संतरे के छिलके, बेसन और हल्दी से एक स्पेशल पेस्ट तैयार करने का तरीका बताया गया है। इस पेस्ट की मदद से त्वचा की टैनिंग को दूर किया जा सकता है। 

इस तरह तैयार करें संतरे छिलके का पेस्ट
संतरे के छिलके से स्पेशल पेस्ट तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दूध डालें और उसमें संतरे के छिलकों को डालकर कुछ देर तक उबालें। इसके बाद मिक्सर में संतरे के छिलके ट्रांसफर करें और थोड़ा सा दूध डालकर उन्हें ग्राइंड कर लें और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट तैयार होने के बाद एक बाउल में निकालकर उसे अलग रख दें। 

अब एक लोहे की कड़ाही में 2 चम्मच हल्दी डालें और उसे कुछ देर तक भूनें। इसके बाद इसमें 2 चम्मच बेसन भी डालें और उसे भी भून लें। इस  मिश्रण को भी एक बाउल में निकालकर रख दें। अब एक प्लेट में 2 चम्मच संतरे के छिलके का पेस्ट और 2 चम्मच हल्दी-बेसन का पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और उसे चेहरे और स्किन पर लगाएं। इस घरेलू नुस्खे से कुछ ही वक्त में स्किन टैनिंग दूर हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: Collagen Rich Foods: 5 चीजें रोज़ खाएं, 45 की उम्र में भी दिखेंगे जवां, चेहरे पर नज़र नहीं आएंगी झुर्रियां!

5379487