Logo
election banner
Munawwar Rana Kidney Disease Symptoms: किडनी की गंभीर बीमारी जानलेवा होती है, आइए जानते हैं इसके शुरुआती लक्षण किस तरह के हो सकते हैं।

Munawwar Rana Kidney Disease Symptoms: किडनी हमारे शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग है जो कि शरीर की गंदगी को फिल्टर करने का काम करती है। किडनी अगर सही तरीके से काम करना बंद कर दे तो शरीर में कई तरह की गंभीर समस्याएं पैदा होने लगती हैं और अगर किडनी डिजीज गंभीर स्थिति में पहुंच जाए तो ये जानलेवा भी साबित हो सकती है। रविवार (14 जनवरी 2023) को मशहूर शायर मुनव्वर राणा (Munawwar Rana) का कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया। वे लंबे वक्त से क्रोनिक किडनी डिजीज से भी पीड़ित थे।

किडनी की बीमारी यानी गुर्दे के ठीक ढंग से काम  करना बंद कर देना। किडनी की क्रोनिक डिजीज में धीरे-धीरे गुर्दे काम करना बंद कर देते हैं और एक समय के बाद किडनी फेल हो जाती है। वेबएमडी के मुताबिक अगर आपको हाई बीपी और डायबिटीज दोनों हैं तो किडनी की बीमारी होने की आशंका ज्यादा रहती है। 

किडनी डिजीज के शुरुआती लक्षण

सांस भरना - हमारे शरीर में सांस भरने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, इनमें से एक वजह किडनी डिजीज का होना भी हो सकता है। अगर किडनी ठीक ढंग से काम नहीं करती है तो खून में रेड ब्लड सेल्स की कमी होने लगती है। इससे खून में ऑक्सीजन लेवल घटने लगता है। इससे बॉडी थकी हुई महसूस होती है। 

स्किन प्रॉब्लम्स - वैसे तो स्किन प्रॉब्लम्स की कई वजहें हो सकती हैं, लेकिन इसकी एक बड़ी वजह किडनी में संक्रमण या डिजीज का होना भी हो सकता है। स्किन में खुजली, रैशेज, दाने होना किडनी की फंक्शनिंग बिगड़ने के कारण भी हो सकते हैं। 

यूरिन का रंग बदलना - आपकी यूरिन का रंग अगर बदल गया है तो ये चिंता की बात हो सकती है। दरअसल, किडनी डिजीज होने पर या इंफेक्शन होने पर यूरिन की स्मैल और कलर पर भी इसका असर पड़ता है। इसमें बदलाव देखने को मिल जाते हैं।

पेशाब में खून - किडनी का काम ब्लड से पानी को अलग करने का भी होता है। ऐसे में अगर आपको यूरिन के दौरान खून आने लगे तो अलर्ट हो जाना चाहिए और इसे लेकर तत्काल चिकित्सकीय परामर्श लेना चाहिए। ये किडनी डिजीज के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। 

5379487