Logo
Moringa Health Benefits: सहजन की फली और उसकी पत्तियां एक बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर मानी जाती हैं। इनका सेवन कई बड़ी बीमारियों में राहत दिलाने वाला होता है।

Moringa Health Benefits: किसी भी व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) ही तय करती है कि वह किसी बीमारी से लड़ने में कितना सक्षम है। कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच अब हर कोई अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करने को लेकर अलर्ट हो गया है। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए दवाइयों के बजाय नेचुरल तरीके अपनाकर तेजी से इसे बढ़ाया जा सकता है। सहजन की पत्तियां और फली शानदार इम्यूनिटी बूस्टर हैं। हड्डियों से जुड़ी परेशानियों में भी इनका सेवन लाभकारी होता है। सहजन की फली, फूलों की सब्जी और हरे पत्ते का रस तीनों ही शरीर को फौलादी मजबूती देने में मदद करते हैं। 

सहजन हड्डियों के दर्द को खींचने के साथ ही हार्ट को भी मजबूत बनाने का काम करती है। हेल्थलाइन के मुताबिक सहजन का नियमित सेवन ब्लड शुगर लेवल को भी घटाता है। आइए जानते हैं सहजन की फली, पत्तियों के बड़े फायदे। 

इम्यूनिटी बूस्टर - कोरोना से बचाव के लिए इम्यूनिटी को बेहतर बनाना बेहद जरूरी है। सहजन पेड़ की फली, पत्ते, फूल और छाल सभी बेहद गुणकारी होती हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। सहजन पत्ती को उबालकर या फिर उनका चूर्ण बनाकर सेवन करने से भी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। सहजन में एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटीजिंग समेत ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

ब्लड शुगर लेवल - डायबिटीज के मरीजों के लिए मोरिंगा यानी सहजन का सेवन काफी लाभकारी होता है। इसमें मौजूद प्रॉपर्टीज ब्लड शुगर लेवल को घटाने में मदद करती हैं। बढ़ी हुई शुगर कई बीमारियों की वजह बनती है। ऐसे में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए सहजन का सेवन लाभकारी है। 

फ्री रेडिकल्स से बचाव - शरीर में अगर फ्री रेडिकल्स बढ़ जाएं तो ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को बढ़ा देते हैं जो कि बाद में हार्ट और टाइप 2 डायबिटीज की भी वजह बनते हैं। सहजन में ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि फ्री रेडिकल्स को कम करने में मदद करते हैं। 

कोलेस्ट्रॉल - दिल से जुड़ी बीमारियों की बड़ी वजह धमनियों में कोलेस्ट्रॉल का जमना होता है। बैड कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक के खतरे को भी बढ़ाता है। मोरिंगा का नियमित सेवन कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करता है, जिससे दिल संबंधी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। 

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487