Logo
election banner
नया साल शुरू हो चुका है। इन दिनों आप भी मकर संक्रांति की तैयारियों में जुटे होंगे। इस दिन को खास बनाने के लिए महिलाएं कई तरह की ड्रेसेस का चयन कर सकती हैं। अगर आपने अब तक ड्रेस का सेलेक्शन नहीं किया है तो हम आपको बता रहे हैं, कुछ ट्रेडिशनल ड्रेसेस के बारे में। इनसे आपको मिलेगा कंप्लीट फेस्टिवल लुक।

Makar Sankranti 2024: नया साल शुरू होते ही आने वाले त्योहारों को लेकर लोगों के मन में उमंग भर उठती है। साल के पहले महीने यानि जनवरी में मकर संक्रांति का त्योहार आता है। मकर संक्रांति का जिक्र आते ही मन में उल्लास भर जाता है। इस अवसर पर महिलाएं पूजा-पाठ, खान-पान की तैयारियों के साथ अपने लुक पर भी विशेष ध्यान देती हैं। इस अवसर पर ट्रेडिशनल ड्रेस ही फबती हैं। इसलिए हम आपको बता रहे हैं, कुछ ट्रेडिशनल ड्रेस ऑप्शंस के बारे में, जिन्हें आप इस मकर संक्रांति पर कैरी कर पा सकती हैं फेस्टिव लुक। 

डिफरेंट सूट्स
अगर आप इस मौके पर सूट कैरी करना चाहती हैं, तो पटियाला सूट ट्राई कर सकती हैं। इसमें आपको प्रॉपर पंजाबी लुक मिलेगा। इसके अलावा आप अनारकली डिजाइन का सूट भी पहन सकती हैं। अगर आप डिफरेंट टाइप का लुक चाहती हैं तो प्लाजो या पैंट सूट ट्राई कर सकती हैं। इस सीजन को देखते हुए फुल स्लीव्स वाले कुर्ते ही परफेक्ट लगते हैं। इस अवसर पर अपने लिए सूट सिलेक्ट करते समय कलर का भी ध्यान रखें। इस मौके पर रेड, यलो, ग्रीन जैसे कलर की ड्रेसेस सबसे अच्छी लगती हैं। जहां तक फैब्रिक की बात है तो वेलवेट या फिर सिल्क का सेलेक्शन करें। 

साड़ी
कई वर्किंग वूमेन डेली रूटीन में साड़ी नहीं पहनती हैं। लेकिन मकर संक्रांति के अवसर पर साड़ी पहनेंगी तो फेस्टिव लुक ही नहीं मिलेगा, और आपको फील गुड भी होगा। इन दिनों मार्केट में आपको साड़ी की कई वैराइटीज मिल जाएंगी। मौसम में ठंड को देखते हुए आप सिल्क फैब्रिक की साड़ी को वियर कर सकती हैं। इसमें आप अट्रैक्टिव दिखने के साथ ठंड से भी बचेंगी। अगर आप कुछ डिफरेंट लुक चाहती हैं, तो साड़ी को वेलवेट में डिजाइन करवा सकती हैं। इन दिनों वेलवेट ट्रेंड में भी है। 

कलर्ड लॉन्ग स्कर्ट-कुर्ती
अगर आप इस फेस्टिवल पर ट्रेडिशनल के साथ एथनिक लुक भी चाहती हैं, तो लॉन्ग स्कर्ट विद लॉन्ग कुर्ती पहन सकती हैं। लेकिन स्कर्ट कलरफुल होनी चाहिए। कलर्ड स्कर्ट के साथ लॉन्ग-स्ट्रेट कुर्ती पेयर कर सकती हैं। इस ड्रेस में आप बहुत प्यारी नजर आएंगी। इसके साथ मैचिंग दुपट्टा भी कैरी करें। इससे आपका ट्रेडिशनल लुक कंप्लीट हो जाएगा। कुर्ती पर अगर हैंड वर्क वाली कढ़ाई होगी तो और भी अच्छी दिखेंगी।
 
लाइट वेटेड लहंगा
अगर आपका मन सूट या साड़ी से इतर कोई ट्रेडिशनल ड्रेस पहनने का है तो लहंगा भी पहन सकती हैं। आपको मार्केट में लाइट वेटेड कई तरह के लहंगे मिल जाएंगे। सर्दी का मौसम है, तो आप सिल्क लुक वाला लहंगा खरीद सकती हैं। पर ध्यान रहे कि लहंगा बहुत ज्यादा हैवी ना हो, ताकि आप उसे आसानी से कैरी कर सकें। लहंगा लेते समय उसमें ऑरेंज, रेड या फिर वाइन कलर ही सेलेक्ट करें। 

श्रग ड्रेसेस
इस त्योहार पर अगर आप स्टाइलिश दिखने, ठंड से बचने के साथ कुछ डिफरेंट ड्रेस कैरी करना चाहती हैं, तो आप श्रग या श्रग वाली कोई ड्रेस का सेलेक्शन कर सकती हैं। ऐसा लुक आप अपने वॉर्डरोब में रखी ड्रेसेस से खुद भी क्रिएट कर सकती हैं। श्रग वाली ड्रेस के लिए नीचे स्कर्ट या प्लाजो पहनें, उसके ऊपर ब्लाउज या फिर कोई टॉप कैरी करें। फेस्टिव लुक कंप्लीट करने के लिए इस ड्रेस के ऊपर श्रग पहनें। श्रग से आपको ट्रेडिशनल लुक मिलेगा। आप चाहें तो साड़ी पर भी श्रग पहन सकती हैं।

(प्रस्तुति : निधि गोयल)

5379487