Logo
election banner
Leg Cramps: बहुत से लोगों को रात में सोते वक्त अचानक पैरों में ऐंठन होने लगती है। ऐंठन के दौरान काफी तेज दर्द महसूस होता है। ऐसे में कुछ उपाय दर्द में आराम दिला सकते हैं।

Leg Cramps: रात में पैरों का जकड़ना या उनमें तेज ऐंठन होना आम समस्या है। बहुत से लोग इस परेशानी से दो-चार होते हैं। गहरी नींद में ही अचानक पेट में ऐंठन पैदा हो जाती है और तेज़ दर्द होता है। कई बार तो ये दर्द बहुत ज्यादा असहनीय हो जाता है। पैरों में अचानक क्रैम्प आ जाने की कोई ठोस वजह अब तक सामने नहीं आई है, लेकिन इस परेशानी में कुछ तरीकों को अपनाकर तत्काल दर्द से राहत पायी जा सकती है। 

मसल्स में होता है तेज़ खिंचाव
पैरों में जकड़न होना एक दर्दनाक अनुभव होता है। इस परेशानी में अचानक ही पैरों की नसें सिकुड़ने लगती हैं, जिसकी वजह से पीड़ित को भयानक दर्द का सामना करना पड़ता है। ये दर्द कुछ सेकंड से लेकर कुछ मिनटों तक भी लगातार रह सकता है। Cleveland Clinic के मुताबिक कुछ हेल्थ कंडीशंस और कुछ दवाएं इस परेशानी का कारण हो सकती हैं। 

उम्र बढ़ने के साथ बढ़ती है परेशानी
पैरों में क्रैम्प रात में उस वक्त आते हैं जब आप या तो सोए रहते हैं या फिर शरीर ज्यादा एक्टिव नहीं रहता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे पैरों में ऐंठन आने की फ्रिक्वेंसी भी बढ़ती है। दरअसल, हड्डियों और मसल्स को जोड़ने वाले टिशूज़ उम्र के साथ नेचुरली छोटे होते जाते हैं। महिलाओं में लैग क्रैम्प की समस्या पुरुषों के मुकाबले में ज्यादा होती है। 

ऐंठन होने के बाद करें ये  काम
आप अगर पैरों में क्रैम्प की समस्या का सामना करते हैं तो ये जरूरी है कि आप नियमित एक्सरसाइज़ करना शुरू कर दें। ऐसा न होने पर क्रैम्प की समस्या उभरने लगती है। इसके साथ ही अगर पैरों में ऐंठन आ जाए तो कुछ तरीके अपनाकर उससे बहुत हद तक राहत पाई जा सकती है। 

मसाज - रात में सोते वक्त अचानक क्रैम्प आने पर आप तत्काल उस जगह को अपनी हथेलियों से तेजी से रगड़ना शुरू करें और मसाज दें। इससे मसल्स धीरे-धीरे रिलैक्स होनी शुरू हो जाएंगी और आराम मिलने लगेगा। 

खड़े हो जाएं - जब भी पैरों में ऐंठन आ जाए तो मसाज के बाद आप खड़े हो जाएं और अपने पैरों को फ्लोर की तरफ दबाएं, जिससे सिकुड़ी नसों में खिंचाव महसूस होना और वे नॉर्मल स्थिति में आने लगेंगी। 

हीट एप्लाई करें - जब भी कभी पैरों में क्रैम्प आ जाए तो नर्व्स को रिलैक्स करने के लिए हीटिंग पैड या वॉर्म बाथ का उपयोग काफी लाभकारी हो सकता है। क्रैम्प आने के बाद इसका दर्द कई बार घंटों तक बना रहता है। इस तरीके से दर्द में काफी राहत मिल सकेगी। 

कोल्ड एप्लाई करें - जिस तरह हीटिंग पैड क्रैम्प में राहत देता है उसी तरह से ठंडी टॉवेल या फिर आइस क्यूब्स को क्रैम्प वाली जगह पर लगाने से इसमें काफी आराम मिलता है। 

वॉक - अगर पैर में क्रैम्प आ जाए तो आप वॉकिंग भी कर सकते हैं। वॉकिंग के वक्त पैरों को हिलाते हुए चलें, इससे नसों को रिलैक्स महसूस होगा और धीरे-धीरे आराम महसूस होने लगेगा। 

5379487