Logo
election banner
Lauki Breakfast Recipe: ज्यादातर बच्चों को लौकी खाना पसंद नहीं आता। ऐसे में उनके लिए सुबह ब्रेकफास्ट में इस तरह लौकी का टेस्टी और हेल्दी नाश्ता बनाया जा सकता है।

Lauki Breakfast Recipe: कई घरों में लौकी का नाम सुनकर ही लोगों का मुंह बिगड़ जाता है। खासतौर पर बच्चे लौकी की सब्जी देखकर ही मुंह बनाने लगते हैं। सेहत के  लिए गुणकारी लौकी को आप अगर बच्चों को खिलाना चाहते हैं तो उनके लिए ब्रेकफास्ट में आप टेस्टी और हेल्दी लौकी चीला तैयार कर सकते हैं। इस नाश्ते को न सिर्फ बच्चे बड़े चाव से खाएंगे, ये उनकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद रहेगा। इस टेस्टी और हेल्दी नाश्ते को तैयार करना बहुत आसान है। 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर kabitaskitchen से लौकी के इस ब्रेकफास्ट का वीडियो शेयर किया गया है। इस वीडियो को देखकर आप कुछ ही वक्त में लौकी का नाश्ता तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी। 

लौकी चीला के लिए सामग्री
लौकी
गाजर
अदरक
लहसुन
ज्वार आटा
बेसन 
हल्दी
जीरा
नमक
तेल

लौकी चीला बनाने का तरीका
लौकी का चीला एक टेस्टी और हेल्दी नाश्ता है जिसे ब्रेकफास्ट में सर्व किया जा सकता है। लौकी चीला बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छील ले और फिर उसे पानी से धो लें। इसके बाद कसी हुई लौकी में थोड़ा सा नमक डालकर मिलाएं, इसके बाद इसे 5 मिनट के लिए अलग रख दें। इस दौरान लहसुन, अदरक और हरी मिर्च को लेकर तीनों को एक साथ कूट लें। इसके बाद एक कप कसी हुई गाजर लेकर उसे कसी हुई लौकी में डालकर मिक्स कर दें। 

इसके बाद इस मिश्रण में बारीक कटी प्याज और कुटा हुआ लहसुन-अदरक-मिर्च भी मिला दें। फिर मिश्रण में हल्दी, जीरा जैसे मसाले और एक चौथाई कप ज्वार आटा और एक चौथाई कप बेसन डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद थोड़ा सा पानी डालकर मिश्रण को मिलाएं। कुछ देर बाद थोड़ा और पानी डालें और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। 

अब एक नॉनस्टिक पैन को गर्म करें। इस पर एक चम्मच तेल डालकर चारों ओर फैला दें। इसके बाद बड़ी चम्मच की मदद से तैयार मिश्रण को पैन पर डालकर गोल फैला दें। कुछ देर तक सेकने के बाद चीला पलटें और दूसरी ओर तेल लगा दें। चीले को सुनहरा और कुरकुरा होने तक सेकें, इसके बाद प्लेट में निकाल ले। इसी तरह सारे मिश्रण से लौकी चीले तैयार कर लें। स्वाद और पोषण से भरपूर लौकी चीला को नाश्ते में परोसें।

5379487