Logo
election banner
यात्रियों के लिए खुशखबरी; इंडियन रेलवे देश के 64 रेलवे स्टेशन पर एक स्कीम शुरू कर रहा है, जिसके तहत अब पैसेंजर को महज 20 रुपए में खाना मिलेगा।

Indian railway: ट्रेन पर सफर करने वालों के लिए रेलवे एक खुशखबरी लेकर आई है। देश के 64 रेलवे स्टेशन पर एक स्कीम शुरू किया जा रहा है, जिसमें यात्रियों को महज 20 रूपए में पेट भर खाना मिलेगा। जी हां आप बिल्कुल सही सुन रहें हैं, 6 महीनों तक इस स्कीम को ट्रायल  के तौर पर शुरू किया जाएगा। इसके बाद लगभग सभी रेलवे स्टेशनों पर यह लागू कर होगा।

सरकार लोगों के लिए कई तरह की स्कीम  लेकर आती है, जिससे लोगों का जीवनयापन आसान हो जाए। हाल ही में इंडियन रेलवे ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक स्कीम लेकर आई है। इस स्कीम में ट्रेन यात्रियों को महज 20 रूपए में पैकट भर खाना मिलेगा। खाने में उत्तर भारत व्यंजनों के अलावा दक्षिण भारतीय डिशेज भी शामिल होंगे।

आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए अच्छी पहल
दरअसल, इंडियन रेलवें ने यात्रियों को सफर के दौरान होने वाली एक सबसे  बङी समस्या का सामाधान निकालते हुए इस स्कीम को लॉन्च किया है। स्कीम के दौरान यात्रियों को कई प्रकार के व्यंजन मिलेंगे। व्यंजनों में पाव भाजी और पूड़ी-सब्जी के अलावा दक्षिण भारतीय डिशेज  केवल 20 रूपए से 50 रूपए तक एक पैकट के दाम होंगे। इंडियन रेलवे के इस कदम के बाद लोगों की सकारात्मक प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। लोगों का कहना है कि लंबी दूरी तय करने और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए यह एक बहुत जरूरी कदम था। 

पैकेट में खाने की मात्रा
इस स्कीम की खास बात यह है कि महज 50 रूपए में यात्रियों को 350 ग्राम तक भोजन दिया जाएगा। भोजन में राजमा-चावल , खिचड़ी, छोले- भटूरे, खिचड़ी, छोले चावल, मसाला डोसा और पाव भाजी में से किसी भी व्यंजन का ऑर्डर दे सकते हैं। इसके अलावा रेलवे ने आईआरसीटीसी जोन को पैक्ड पानी भी प्रोवाइड कराने को कहा है।

64 रेलवे स्टेशन पर लागू होगी स्कीम 
आपको बता दें, इस स्कीम को शुरूआत में केवल 64 रेलवे स्टेशनों पर ट्रायल के लिए लागू किया जाएगा। इन जगहों पर लागू होने के बाद लगभग सभी स्टेशन पर इसे शुरू किया जा सकता है। फूड स्टॉल को जनरल बोगी के सामने लगाया जाएगा, जिससे  जनरल बोगी के यात्री इसका लाभ उठा पाएं। इसकी खास वजह है कि भोजन के लिए यात्रियों को ज्यादा चलना ना पङे। 

आपको बता दें, इंडियन रेलवे ने इस स्कीम के अलावा एक दूसरी बड़ी खबर देते हुए बताया कि स्टेशन से ट्रेन रवाना होने के 10 मिनट के अंदर यदि यात्री अपनी रिजर्व सीट पर नहीं पहुंचेंगे, तो आपका टिकट कैंसिल कर दिया जाएगा । टीटीई आपका इंतजार नहीं करेगा और उसी समय आपका टीकट कैंसिल करके वह सीट दूसरे यात्री के लिए अलॉट कर दी जाएगी। 

jindal steel Ad
5379487