Logo
election banner
Tips for Arthritis: सर्दी के मौसम में आप अगर अर्थराइटिस के दर्द से परेशान हैं तो कुछ तरीके आपको दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

Winter Tips for Arthritis: अर्थराइटिस एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई स्थायी इलाज अब तक सामने नहीं आ पाया है। इस बीमारी को सही लाइफस्टाइल और उचित मेडिकेशन के जरिये ही कंट्रोल रखा जा सकता है। अर्थराइटिस जोड़ों से संबंधित एक बेहद दर्दनाक और गंभीर बीमारी है। अगर इस बीमारी को लेकर लापरवाही बरती जाए तो ये काफी परेशानी खड़ी कर सकती है। खासतौर पर सर्दी के मौसम में अर्थराइटिस का दर्द काफी ज्यादा बढ़ सकता है। आप भी अगर अर्थराइटिस से पीड़ित हैं तो कुछ तरीकों को अपनाकर पेन फ्री लाइफ को आसानी से जी सकते हैं। 

इस तरीकों को रुटीन में करें शामिल

1. एक्सरसाइज़ - अर्थराइटिस के मरीजों के लिए एक्सरसाइज़ उनकी लाइफस्टाइल का एक अहम हिस्सा होता है। हेल्थलाइन के मुताबिक नियमित व्यायाम से जोड़ो में अकड़न नहीं आती है और गठिया का दर्द नहीं उठ पाता है। अगर अर्थराइटिस का दर्द शुरू हो गया है तो बिस्तर पर बैठकर ही हाथ-पैर को थोड़ा-थोड़ा मूव करने से आराम मिलेगा।

2. पर्याप्त पानी पिएं - सर्दियों के मौसम में पानी कम पीने की वजह से ज्यादातर लोगों के शरीर का वाटर लेवल कम हो जाता है। इसके चलते बॉड डिहाइड्रेट होने लगती है जो कि जोड़ों के दर्द का कारण बन सकती है। ऐसे में विंटर सीजन में अर्थराइटिस से पीड़ित लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

3. गर्म पानी की सिकाई - अर्थराइटिस की समस्या बढ़ने पर जोड़ों में तेज दर्द और सूजन आने लगती है। ऐसे में गर्म पानी की सिकाई दर्द में काफी आराम दिला सकती है। सिकाई के लिए गर्म पानी में नमक और सरसों का तेल डाल सकते हैं। 

4. विटामिन डी रिच फूड - हड्डियों और मसल्स को स्ट्ऱॉन्ग बनाए रखने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी का होना जरूरी है। अर्थराइटिस की परेशानी होने पर तो ये बेहद अहम हो जाता है। ऐसे में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी युक्त फूड का सेवन करने के साथ ही सुबह की धूप में बैठना लाभकारीहोता है। 

5. मेडिकेशन - अर्थराइटिस की परेशानी में रेगुलर दवाइयां लेना बेहद जरूरी होता है। दवाई लेने में लापरवाही करने पर ये समस्या बढ़ने लगती है। डॉक्टर की बताई मेडिसिन को लेकर गठिया के दर्द में राहत पाई जा सकती है। 

5379487