Logo
Surat Locho Recipe: गुजराती जायका पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है। लोचो भी सूरत की एक बेहद लोकप्रिय फूड डिश है, जिसके चाव से खाने वालों की कमी नहीं है।

Surat Locho Recipe: सूरत का फेमस लोचो जो एक बार खा लेता है वो इसके स्वाद को दोबारा चखना चाहता है। सूरत सिर्फ इंडस्ट्री के लिए ही फेमस नहीं है, बल्कि यहां का खान-पान भी काफी लोकप्रिय है। सूरत की लोचो डिश को पसंद करने वालों की कमी नहीं है। चना दाल और उड़द दाल समेत अन्य चीजों को मिलाकर बनने वाला लोचो बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी पसंद करते हैं। 

गुजराती जायके के दीवानों की कमी नहीं है। ढोकला, फाफड़ा, हांडवो से लेकर यहां के खान-पान की लंबी फेहरिस्त है। इस लिस्ट में सूरत के लोचो का नाम भी आता है। आइए जानते हैं सूरती लोचो बनाने का आसान तरीका। 

लोचो बनाने के लिए सामग्री
चना दाल - 1 कटोरी 
उड़द दाल - 1/3 कटोरी
दही - 2 टेबलस्पून
हरी मिर्च कटी - 4
प्याज बारीक कटी - 1
हरा धनिया कटा - 3-4 टेबलस्पून
अदरक - 1 इंच टुकड़ा
बेकिंग सोडा - 1/2 टी स्पून
बेसन - 1 टेबलस्पून
हल्दी - 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
चिली फ्लैक्स - 1 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
लोचो मसाला - 1 टी स्पून
जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून
मक्खन - 1 टी स्पून
सेव - 2 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

लोचो बनाने का तरीका
सूरती लोचो बनाना बहुत आसान है और इसका स्वाद घर के सभी लोगों को खूब पसंद आएगा। इसके लिए सबसे पहले चना और उड़द दाल को साफ करें, फिर पानी से धोकर 3 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। तय समय के बाद दाल को पानी से निकालें और मिक्सर में शिफ्ट करें। जार में हरी मिर्च, दही और अदरक का टुकड़ा भी डालें और पीसकर स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Aam ka Achar: आम का सूखा अचार खाएंगे तो बार-बार मांगेंगे, इस तरीके से बनाकर कर लें सालभर के लिए स्टोर, मिलेगा गजब का स्वाद

तैयार बैटर को एक बड़े बर्तन में डालें और उसमें बेसन, हल्दी और नमक डालकर मिला दें। अब इस घोल को ढककर 5-6 घंटे के लिए किसी गर्म जगह पर रख दें। तय समय के बाद लोचो बनाने का पॉट लें और उसे गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। पॉट गर्म होने के बाद उस पर थोड़ा सा मक्खन डालकर फैलाएं। 

इसके बाद बैटर लें और उसमें बेकिंग सोडा डालकर मिक्स कर दें। फिर एक कटोरी में बैटर लेकर पॉट पर डालकर गोल करते हुए फैलाएं। कुछ देर तक सेकने के बाद लोचो को पलट देना है। इसके बाद लोचो को स्टीम देते हुए 15 मिनट तक पकाना है। 

इसे भी पढ़ें: Suji Uttapam: सूजी से बना उत्तपम खाएंगे तो दोबारा मांगने पर होंगे मजबूर, लाजवाब स्वाद के साथ मिलेगा भरपूर पोषण

लोचो तैयार होने के बाद प्लेट में निकालें। लोचो बनने के बाद भी हल्का सा गीला रहता है। अब लोचो पर लोचो मसाला, जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, चिली फ्लैक्स, काला नमक और सेव डाल दें। इसके बाद बारीक कटी प्याज और हरी धनिया पत्ती से लोचो की सजावट करें। स्वाद से भरपूर सूरती लोचो सर्व करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। सारे घोल से इसी तरह लोचो बनाकर परोसें।

jindal steel hbm ad

Latest news

5379487