Logo
election banner
Kala Chana Dosa Recipe: काला चना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे आप डोसा बनाकर भी खा सकते हैं जो कि टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होता है।

Kala Chana Dosa Recipe: काले चने को रातभर भिगोकर खाना काफी फायदेमंद होता है। बहुत से लोगों के रूटीन का ये एक हिस्सा है। काले चने सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और इन्हें एनर्जी का पावरहाउस भी माना जाता है। हालांकि स्वाद के मामले में भिगोए चने थोड़े कम स्वादिष्ट होते हैं। ऐसे में आप अगर काले चने के पोषण का भरपूर स्वाद के साथ फायदा उठाना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट में काले चने के डोसे को ट्राई कर सकते हैं। 

इस टेस्टी वीडियो रेसिपी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक यूजर nikiceipe ने शेयर किया है, जिसमें बेहद आसान तरीके से काला चना डोसा बनाने का तरीका बताया गया है। आप भी जान लें इस रेसिपी को तैयार करने की आसान विधि।

काला चना डोसा बनाने के लिए सामग्री
काले चने (रातभर भिगोए) - 1/2 कप
सूजी - 1/4 कप
हरा धनिया - 1/2 कप
हरी मिर्च - 3
अदरक - 1 टुकड़ा
जीरा - 1 चम्मच
कश्मीरी लाल मिर्च
पानी - जरूरत के मुताबिक
घी
नमक

काला चना डोसा बनाने की विधि
काला चना डोसा बनाना बेहद आसान है और इसे ब्रेकफास्ट या फिर दिन में किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है। सबसे पहले रातभर काले चने को भिगोकर रखें। अगले दिन मिक्सर जार में काला चना, सूजी, कटी हरी मिर्च, कटा अदरक, हरी मिर्च, जीरा डालकर ग्राइंड कर लें। अब तैयार पेस्ट को एक बर्तन में निकाल लें और उसमें स्वादानुसार नमक डालकर मिला दें। डोसे के लिए बैटर तैयार हो गया है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Niki Mithaiwala (@nikiceipe)

अब एक नॉनस्टिक तवा धीमी आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। इसके बाद एक चम्मच में बैटर लेकर तवे पर डालें और उसे गोल-गोल करते हुए फैलाते जाएं और पतला करें। इसके ऊपर थोड़ा सा घी डालकर फैलाएं और ऊपर से थोड़ी सी कश्मीरी लाल मिर्च डाल दें। डोसा सिकने के बाद उसे फोल्ड करें और प्लेट में उतार लें। टेस्टी काला चना डोसा बनकर तैयार है। इसी तरह सारे बैटर से टेस्टी काले चने डोसे बना लें। 

5379487