Logo
election banner
Falahari Appe Recipe: चैत्र नवरात्रि में आप अगर व्रत का पालन कर रहे हैं तो इस बार फलाहारी अप्पे की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं।

Falahari Appe Recipe: चैत्र नवरात्रि का पर्व दुनियाभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों की आराधना का ये विशेष समय माना जाता है। माता के भक्त नवरात्रि के नौ दिनों में व्रत का पालन करते हैं। कई लोग पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं, वहीं बहुत से लोग नौ दिनो का उपवास करते हैं। व्रत के दौरान फलाहार के तौर पर आप फलाहारी अप्पे बना सकते हैं। रोज-रोज अगर साबूदाना खिचड़ी खाकर बोर हो गए हैं तो एक बार फलाहारी अप्पे आजमाएं। इनका स्वाद भी लाजवाब लगेगा।

फलाहारी अप्पे स्वादिष्ट होते हैं और इन्हें बनाना भी आसान है। खाने के बाद काफी देर तक भूख का एहसास भी नहीं रहता है। आइए जानते हैं फलाहारी अपने बनाने का तरीका। 

फलाहारी अप्पे के लिए सामग्री
आलू उबले - 4-5
दही - 2 टेबलस्पून
जीरा - 1/2 टी स्पून
कुट्टू का आटा - 1 कटोरी
हरी मिर्च कटी - 4-5
बेकिंग सोडा - 2 चुटकी
सेंधा नमक - स्वादानुसार 

फलाहारी अप्पे बनाने की विधि
नवरात्रि व्रत के लिए फलाहारी अप्पे बनाकर खाए जा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आलू को कुकर में डालें और जरूरत के मुताबिक पानी डालकर उन्हें उबाल लें। इसके बाद कुकर ठंडा होने के बाद आलू निकालें और उन्हें छीलकर एक बड़ी बाउल में डालकर मसल लें। अब इस कटोरी में कु्ट्टू का आटा छानकर डाल दें और आलू के साथ मिक्स कर लें। 

इसे भी पढ़ें: चैत्र नवरात्रि पांचवां दिन: मां स्कंदमाता को लगाएं केले के हलवे का भोग, बरसेगी कृपा, मिलेगा विवेक-बुद्धि का आशीर्वाद

इसमें जीरा, बारीक कटी हरी मिर्च, 2 चम्मच दही और स्वादनुसार सेंधा नमक डालकर सभी चीजों को मिश्रण के साथ अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद आवश्यकतानुसार पानी डालकर पारंपरिक अप्पे की तरह गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इसमें ऊपर से 2 चुटकी सोडा भी डाल दें और 10 मिनट के लिए बैटर को ढककर अलग रख दें। 

इसे भी पढ़ें: चैत्र नवरात्रि चौथा दिन: मां कूष्मांडा की करें पूजा, मैया को लगाएं मालपुआ का भोग, भक्तों पर होगी कृपा की बारिश

इस बीच अप्पे का पॉट लें और उसे गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। इसके खाचों में देसी घी या तेल लगाकर उन्हें ग्रीस कर लें। इसके बाद हर खांच में अप्पे का बैटर डालें और अप्पे पकाएं। जब अप्पे एक ओर से पक जाएं तो उन्हें पलटें और दूसरी ओर से पकने दें। दोनों ओर से सुनहरे होने के बाद अप्पे प्लेट में उतार लें। स्वाद से भरपूर फलाहारी अप्पे बनकर तैयार हैं। इन्हें दही के साथ परोसें।

5379487