Logo
Cinnamon Plantation: दालचीनी गुणों से भरपूर एक मसाला है। लकड़ी जैसा दिखने वाले इस मसाले के बड़े फायदे हैं। दालचीनी का पौधा घर में भी उगाया जा सकता है।

Cinnamon Plantation: खाने का स्वाद बढ़ाने वाली दालचीनी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। ये एक ऐसा मसाला है जो कि औषधीय गुणों से भरपूर है और कई बीमारियों में घरेलू नुस्खे के तौर पर भी इस्तेमाल की जाती है। आप बागवानी करना पसंद करते हैं तो दालचीनी का पौधा अपने घर में उगा सकते हैं। ये पौधा न सिर्फ आपके गार्डन को खुशबू से भर देगा, बल्कि आप ताजी दालचीनी मसाले के तौर पर हासिल कर सकेंगे। 

दालचीनी पूरी तरह से बढ़ने के बाद छोटे पेड़ के तौर पर तब्दील हो जाती है। दालचीनी का पौधा शुरुआती तौर पर गमले में भी उगाया जा सकता है, लेकिन सीधे जमीन पर रोपने पर इसकी ग्रोथ ज्यादा बेहतर हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: गमले में इस तरीके से लगाएं हरी मिर्च का पौधा, कुछ ही दिनों में मिर्च से भर जाएगा प्लांट

दालचीनी का पौधा लगाने का तरीका

जलवायु और मिट्टी: दालचीनी का पौधा उष्णकटिबंधीय जलवायु में पनपता है। इसे गर्म और आर्द्र वातावरण की आवश्यकता होती है। अच्छी जल निकासी वाली, रेतीली-दोमट मिट्टी दालचीनी के पौधे के लिए उपयुक्त होती है।

पौधे का चुनाव: आप दालचीनी के पौधे को बीज से या कटिंग से उगा सकते हैं। बीज से उगाना धीमा होता है, इसलिए कटिंग से उगाना बेहतर विकल्प है। नर्सरी से स्वस्थ कटिंग खरीदें।

रोपण: एक बर्तन या गमले में मिट्टी का मिश्रण भरें। कटिंग को मिट्टी में लगाएं और पानी दें। गमले को धूप वाली जगह पर रखें। आप दालचीनी का पौधा सीधे जमीन पर भी प्लांट कर सकते हैं।

देखभाल: दालचीनी के पौधे को नियमित रूप से पानी दें, मिट्टी को नम रखें। गर्मी के महीनों में, सुबह या शाम को पानी दें। हर महीने एक बार खाद डालें। पौधे को साल में दो बार छांटें।

कटाई: दालचीनी के पेड़ को रोपने के 3-4 साल बाद आप इसकी छाल काट सकते हैं। छाल को पतली परतों में काटें और सुखा लें। सूखी हुई छाल दालचीनी होती है।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: तुलसी का पौधा बार-बार सूख जाता है, इस तरीके से लगाकर करें देखभाल, हरा-भरा रहेगा प्लांट

कुछ अतिरिक्त टिप्स

  • अगर आपकी जलवायु ठंडी है, तो आप दालचीनी के पौधे को गमले में उगा सकते हैं और सर्दियों में इसे घर के अंदर ला सकते हैं।
  • दालचीनी के पौधे को कीटों और बीमारियों से बचाने के लिए सावधानी बरतें।
  • दालचीनी का पौधा उगाना एक आसान प्रक्रिया है।  थोड़ी सी देखभाल के साथ, आप कई सालों तक इस सुगंधित पौधे का आनंद ले सकते हैं और अपनी ताज़ी दालचीनी प्राप्त कर सकते हैं।
jindal steel hbm ad
5379487