Logo
Ceiling Fan Cleaning Tips: गर्मी के दिनों में पंखे पर अगर ज्यादा डस्ट जम गई है तो इसे आसान तरीके से साफ किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसे क्लीन करने के टिप्स।

Ceiling Fan Cleaning Tips: गर्मी के दिनों में हर घर में पंखा लगभग चौबीस घंटे तक चलता है। पंखा जितना ज्यादा चलता है, उस पर उतनी ज्यादा डस्ट जम जाती है। इसी वजह से कुछ दिनों में ही पंखा साफ करने की नौबत आ जाती है। पंखा अगर क्लीन न किया जाए तो बहुत गंदा हो जाता है। आप अगर सीलिंग फैन को साफ करना मुश्किल काम सकते हैं, तो घबराएं नहीं। इसे मिनटों में क्लीन किया जा सकता है।

सीलिंग फैन को क्लीन करने का यह तरीका बेहद कारगर साबित होता है। इसकी मदद से मिनटों में गंदा पंखा नए जैसा चमकाया जा सकता है। आप अगर सीलिंग फैन की सफाई मुश्किल काम समझते हैं तो इस तरीके को अपनाएं।

इसे भी पढ़ें: Tips and Tricks: मिक्सी के साथ कभी नहीं करें ये 5 गलतियां, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

सीलिंग फैन साफ करने के तरीका
सबसे पहले बिजली बंद कर दें। पंखे के ब्लेड से गिरने से बचने के लिए सीढ़ी या स्टेपलैडर का उपयोग करते समय सावधानी बरतें। ब्लेड के बीच से गंदगी हटाने के लिए लंबी छड़ी या डस्टर का उपयोग करें। गीले कपड़े को पानी में निचोड़ लें और अतिरिक्त पानी निकाल दें।

ब्लेड, मोटर और पंखे के आधार को साफ करने के लिए इसका उपयोग करें। ब्लेड, मोटर और पंखे के आधार को गीले कपड़े से पोछने के बाद सूखे कपड़े से अच्छी तरह सुखा लें।

यदि पंखा बहुत गंदा है तो आप हल्के डिटर्जेंट के घोल में गीला कपड़ा भिगो सकते हैं। कठोर रसायनों या अपघर्षक का उपयोग न करें, यह पंखे की सतह को नुकसान पहुंचा सकता है। नियमित रूप से सफाई करें जिससे पंखे पर ज्यादा धूल और गंदगी न जम सके। 

इसे भी पढ़ें: Fridge Cleaning Tips: गर्मी में ज्यादा उपयोग से फ्रिज हो गया है गंदा, इस आसान तरीके से मिनटों में करें क्लीन

सीलिंग फैन साफ करने के लिए कुछ और तरीके

वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें: आप ब्लेड से धूल हटाने के लिए वैक्यूम क्लीनर के ब्रश अटैचमेंट का उपयोग कर सकते हैं।

पंखे को उतार लें: यदि आप पंखे को पूरी तरह से साफ करना चाहते हैं, तो आप इसे उतार सकते हैं और इसे गीले कपड़े से धो सकते हैं।

5379487