Logo
election banner
How Much Water to Drink: शरीर अपनी जरूरत के हिसाब से पानी की डिमांड करता है। आइए जानते हैं एक बार में कितना पानी पिया जा सकता है।

How Much Water to Drink: शरीर को हेल्दी रखने के लिए बॉडी हमेशा हाइड्रेट रहना जरूरी होता है। बहुत से लोग काफी कम पानी पीते हैं जो कि काफी नुकसानदायक होता है। वहीं कई लोग दिनभर में जरूरत से ज्यादा पानी पी जाते हैं, ये भी हानिकारक हो सकता है। ऐसे में बड़ा सवाल उठता है कि आखिर एक दिन में और एक बार में कितना पानी पीना ठीक रहता है। 

आपके जेहन में भी अगर इस तरह का सवाल खड़ा हो रहा है तो हम आपको इसका जवाब बताएंगे। ये भी जानना जरूरी है कि बॉडी अगर डिहाइड्रेट हो जाए तो किस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

पानी कम या ज्यादा पीने पर क्या होगा?
आप अगर शरीर की जरूरत के मुताबिक पानी नहीं पीते हैं तो बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है। इससे सिरदर्द, लो ब्लड प्रेशर, मुंह सूखना, चक्कर आना, थकान जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप ज़रूरत से ज्यादा पानी पीते हैं तो इससे ओवरहाइड्रेशन हो सकता है जिसके चलते बार-बार यूरिन आना, मसल्स क्रैम्प होना, बॉडी में इलेक्ट्रॉलाइट्स की कमी जैसी समस्याएं शुरू हो सकती हैं। 

5 चीजें बताएंगी कितना पानी पिएं
आप अगर ये सोचकर परेशान हो रहे हैं कि एक बार में कितना पानी पिया जाए तो हम आपको इस बारे में बताते हैं। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के मुताबिक हर किसी व्यक्ति के लिए पानी की जरूरी मात्रा 5 चीजों पर निर्भर करती है। ये हैं उम्र, शारीरिक गतिविधियां, तापमान, लिंग और वजन।

सामान्य तौर पर हर घंटे में 2 से 3 कप पानी पिया जा सकता है। आप एक बार में भी 2-3 कप पानी पी सकते हैं, हालांकि इसका ठीक-ठीक कोई पैमाना नहीं है कि एक बार में कितना पानी पीना चाहिए।

आपकी प्यास मौसम पर भी निर्भर करती है। गर्मी का मौसम होने पर हर घंटे पानी की ये मात्रा बढ़ सकती है। सामान्य तौर पर एक दिन में 2-3 लीटर पानी पिया जाना चाहिए, लेकिन इसकी सही जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करना बेहतर रहेगा। एक बार में उतना पानी ठीक रहता है जितना पीने से पेट पर वजन न महसूस हो 

यूरिन कलर बताएगा पानी की जरूरत
पेशाब का रंग शरीर की स्थिति के बहुत से राज को खोल देता है। आपको अगर गहरे पीले रंग की पेशाब आ रही है तो समझ लें कि आपकी बॉडी डिहाइड्रेट हो चुकी है और आपको पानी पीने की जरूरत है। बार-बार अगर सफेद रंग की पेशाब आ रही है तो ये ओवर हाइड्रेशन के लक्षण हो सकते हैं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487