Logo
election banner
Weight Loss Home Remedies: मोटापा शरीर में कई बड़ी बीमारियों के आने के रास्ते खोल देता है। डाइटीशियन से जानें कुछ घरेलू नुस्खे जो कि आपका फैट कम करने में मदद करेंगे।

Weight Loss Home Remedies: आजकल कम उम्र में ही बच्चों पर मोटापा चढ़ने लगा है। टीनएजर्स बच्चों में ये समस्या काफी नजर आने लगी है। शरीर में एक बार अगर फैट चढ़ जाता है तो इसे खत्म करना बेहद मुश्किल होता है। आपका वजन ज्यादा बढ़ जाए तो आसपास के लोग चिढ़ाने से भी बाज नहीं आते है। ऐसे में सही लाइफस्टाइल, खान-पान के साथ ही कुछ घरेलू नुस्खे पेट के आसपास जमी चर्बी खत्म करने में मदद कर सकते हैं। 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर डाइटिशियन शिखा कुमारी ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने घरेलू नुस्खों की मदद से वजन घटाने के टिप्स शेयर किए हैं। हालांकि उन्होंने कैप्शन में लिखा है कि कोई भी ड्रिंक चमत्कारी तौर पर वजन को कम नहीं कर सकता है। हालांकि बैलेंस डाइट और एक्टिव लाइफस्टाइल के साथ कुछ घरेलू नुस्खे असरदार होते हैं। 

6 घरेलू नुस्खे घटाएंगे वजन

अदरक की चाय - सर्दियों में अक्सर लोग अदरक की चाय पीना पसंद करते हैं। अदरक में एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है। इसके साथ ही अदरक मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है। इससे कैलोरी बर्न करने होने के साथ ही डाइजेशन में भी सुधार आता है, जो कि पेट की चर्बी घटाने में मदद करता है। 

एलोवेरा जूस - एलोवेरो में पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें मौजूद तत्व डाइजेशन सिस्टम को सुधारते हैं। हालांकि इसे सीमित मात्रा में ही लिया जाना चाहिए। इसका नियमित उपयोग मोटापा घटाने में मदद करता है। 

ककड़ी-पुदीना पानी - ककड़ी और पुदीना से तैयार पानी को पीने से पेट भरा महसूस होता है और ये काफी रिफ्रेशिंग करने वाला भी होता है। इस पानी को तैयार करने के बाद इसमें चीनी न मिलाएं। ये लो कैलोरी वाला ड्रिंक है जो कि मोटापा कंट्रोल करने में मददगार है। 

ऐपल साइडर विनेगर ड्रिंक - सेब का सिरका खाने में इस्तेमाल होता है और इससे बना ड्रिंक मोटापा कम करने में भी मदद करता है। इसे खाने के पहले पीना फायदेमंद होता है। शिखा कुमारी के मुताबिक कुछ स्टडीज में सामने आया है कि ये ड्रिंक फैट कम करने में हेल्पफुल है। 

दालचीनी की चाय - आप अगर बढ़ते मोटापे से परेशान हैं तो घरेलू नुस्खे के तौर पर दालचीनी की चाय को पी सकते हैं। इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने में मदद करता है। इसके साथ ही क्रेविंग को भी घटाता है। 

सौंफ के बीज - खाने के बाद मुखशुद्धि के लिए सौंफ को अक्सर खाया जाता है, लेकिन ये वजन घटाने में भी मदद कर सकती हैं। सौंफ मूत्रवर्धक भी होती है और इसकी चाय बनाकर भी पी जा सकती है जो कि डाइजेशन को सपोर्ट करती है। 

5379487