Logo
election banner
Belly Fat Burner Powder: मोटापे को दूर करने के लिए किचन में मौजूद मसालों से ही देसी चूर्ण तैयार किया जा सकता है। इसका सेवन काफी असरदार हो सकता है।

Belly Fat Burner Powder: बैली फैट यानी कमर के आसपास जमी चर्बी परेशान करने वाली होती है। इससे न सिर्फ शरीर बेडौल हो जाता है, बल्कि कई बड़ी बीमारियों के शरीर में आने के रास्ते भी खुल जाते हैं। शुगर, हार्ट डिजीज, हाई बीपी जैसी बड़ी समस्याओं के पीछे मोटापा एक बड़ी वजह होती है। मोटापा कम करने के लिए लोग कई तरह की दवाएं लेते हैं, जमकर पसीना बहाते हैं। हालांकि, किचन में कुछ ऐसे मसाले मौजूद हैं जिनसे तैयार होने वाला पाउडर आपके बैली फैट को कुछ ही दिनों में घटाकर शरीर से बाहर निकाल सकता है। 

आयुर्वेद में भी इस चूर्ण को काफी लाभकारी माना गया है। इस पाउडर को तैयार करने के लिए अतिरिक्त पैसा खर्च करने की जरूरत भी नहीं है, इसीलिए ये आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ेगा। 

फैट बर्नर पाउडर बनाने के लिए सामग्री
अलसी बीज - 3 बड़े चम्मच
अजवाइन - 2 बड़े चम्मच
जीरा - 2 छोटी चम्मच
सौंफ - 2 छोटी चम्मच
मेथी दाना - 2 बड़े चम्मच
हींग - 1/2 छोटी चम्मच
काला नमक - थोड़ा सा

फैट बर्नर पाउडर बनाने का तरीका
चर्बी घटाने वाला चूर्ण बनाना काफी आसान है। इसके लिए एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करें। इसमें अलसी, अजवाइन, सौंफ समेत सारे मसालों को डाल दें और हल्का रोस्ट करें। इन्हें तबू तक भूनना है जब तक कि मसालों में से खुशबू आनी शुरू न हो जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें। अब सारे मसालों को कुछ देर तक ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

मसाले जब ठंडे हो जाएं तो इन्हें मिक्सर जार में डालें और पीसकर पाउडर तैयार कर लें। फैट गलाने वाला पाउडर बनकर तैयार है, इसे एक कांच के बर्तन में स्टोर कर लें। 

सुबह खाली पेट करें सेवन
मोटापा घटाने के लिए आप इस आयुर्वेदिक चूर्ण को सुबह खाली पेट पिएं तो ज्यादा फायदा हो सकता है। इसके लिए एक गिलास पानी गर्म करें और उसमें एक चौथाई चम्मच पाउडर डालकर मिलाएं और खाली पेट पी लें। धीरे-धीरे शरीर में जमी चर्बी घटने लगेगी। इस बात का ध्यान रखें कि डॉक्टरी सलाह के बाद ही इस चूर्ण का सेवन करें। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487