Holi 2024: आसामान में उड़ता गुलाल और लाल, नीले, पीले रंगों से रंगे हुए चेहरे। होली के त्यौहार में ऐसा माहौल बन जाता है जो हर किसी को दिल से खुश कर देता है। रंगों की मस्ती और जमकर खाना-पीना, मतलब होली का जमकर सेलिब्रेशन। होली के जश्न में लोग कई बार छोटी-छोटी ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसकी वजह से उन्हें बाद में पछताना भी पड़ सकता है। 

खुशियां बिखेरने वाले इस रंगों के फेस्टिवल को आपकी कुछ गलतियां खराब कर सकती हैं। होली के दिन कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर फेस्टिवल का मज़ा किरकिरा नहीं होने दें। 

होली के लिए सेफ्टी टिप्स

कैमिकल कलर - बिना रंगों के होली सेलिब्रेशन नहीं हो सकता है। बाजार में मिलने वाले कैमिकल कलर होली सेलिब्रेशन के बाद बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकते हैं। ऐसे में होली को कैमिकल रंगों के बजाय हर्बल रंगों के साथ सेलिब्रेट करें, जिससे आपकी स्किन को नुकसान नहीं पहुंचें। 

इसे भी पढ़ें: Holi 2024: कैमिकल नहीं हर्बल रंगों से इस बार खेलें होली, घर पर मिनटों में बनाएं गुलाल और Herbal Color

फुल स्लीव कपड़े - होली खेलने के दौरान हमेशा फुल स्लीव्स के कपड़े ही पहनें। इससे शरीर का ज्यादातर हिस्सों रंगों से बचा रहेगा और इसका निगेटिव रिएक्शन स्किन पर नहीं होगा। आधी बाजू के कपड़े पहनने पर कैमिकल रंग त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

शुगर पेशेंट्स रखें ख्याल - होली के दिन खाने-पीने की ढेरों चीजें बनाई जाती हैं। स्वीट डिशेस जैसे मालपुआ, ठंडाी भी घरों में बनती है। शुगर पेशेंट्स सेलिब्रेशन की मस्ती में ज्यादा मीठी चीजें न खाएं, वरना बाद में हाई शुगर होने पर बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

स्किन, हेयर का रखें ख्याल - होली खेलने में तो काफी मस्ती कर ली जाती है, लेकिन जब रंग उतारने की बात आती है तो चेहरे और बालों का हाल देखकर ही कई लोगों को रोना आ जाता है। होली खेलने से पहले बालों और त्वचा को सही तरीके से प्रोटेक्ट करना जरूरी है। इसके लिए पेट्रोलियम जैली, नारियल तेल या मॉइश्चराइज़र का उपयोग करें। 

टाइल्स फ्लोर से बनाएं दूरी - होली मस्ती का त्यौहार है, लेकिन इसे खेलने में भी समझदारी दिखाना जरूरी है। आजकल ज्यादातर घरों में टाइल्स फ्लोर होते हैं, जिस पर थोड़ा सा भी पानी पड़ने पर गिरने का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में चोट से बचने के लिए घर के बाहर गार्डन या खुली जगह पर जहां फिसलन न हो, होली खेलें।

इसे भी पढ़ें: Holi 2024: स्किन खराब होने के डर से नहीं खेलते होली, 5 टिप्स कर लें फॉलो, त्वचा बनी रहेगी हेल्दी; नहीं होंगे रैशेज

गुब्बारें न करें प्रयोग - होली पर आपकी मस्ती किसी दूसरे के लिए मुसीबत न बन जाए इसका खास ख्याल रखें। होली के मौके पर सड़क से गुजरने वाले वाहन चालकों पर गुब्बारे न बरसाएं। कई बार बैलेंस बिगड़ने पर वाहन चालक गिर सकते हैं और उन्हें गंभीर चोट लग सकती है।