Logo
election banner
Holi 2024: होली का त्यौहार रंगों का त्यौहार है, लेकिन कई लोग इन रंगों के डर से ही होली खेलने से बचते हैं। आइए जानते हैं होली पर स्किन केयर के टिप्स

Holi 2024: होली के त्यौहार का ज्यादातर लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है। हालांकि कुछ लोग इस फेस्टिवल का मज़ा दूर से ही उठाना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए नहीं कि वे इस फेस्टिवल में शामिल नहीं होना चाहते हैं, बल्कि उन्हें रंगों की वजह से होने वाली स्किन प्रॉब्लम का सामना नहीं करना होता है। कैमिकल वाले रंग स्किन को खराब कर सकते हैं। ऐसे में थोड़ी सी समझदारी और कुछ हेल्थ टिप्स को फॉलो कर होली खेलने के बाद भी त्वचा को हेल्दी बनाए रखा जा सकता है। 

होली के लिए याद रखें 5 टिप्स

ऑयल मसाज - आप होली खेलने जा रहे हैं तो सबसे पहले अपनी स्किन और बालों पर खूब सारा तेल लगाकर उनकी अच्छे से मसाज कर लें। ऐसा करने से त्वचा और बालों पर एक सुरक्षा परत बन जाती है। ये लेयर स्किन के पोर्स और बालों के क्यूटिकल्स को जमा होने से रोक देती है। 

इसे भी पढ़ें: Holi 2024: होली की मस्ती के बाद रंग साफ करने की टेंशन? 5 घरेलू तरीके अपनाएं, पहले जैसा दिखने लगेगा चेहरा

होठों की केयर - होली के रंगों से होठों की स्किन खराब होने का रिस्क बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए होली से पहले होठों पर पेट्रोलियम जैली लगाएं। इससे होठों के सख्त होने या फटने की समस्या से राहत मिलेगी। होठों पर लिप बाम भी लगा सकते हैं। 

फेशियल, ब्लीच न कराएं - होली खेलने के बाद बहुत से लोग ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना पसंद करते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि होली सेलिब्रेशन के तत्काल बाद स्किन ग्लो करने के लिए फेशियल या ब्लीच कराने से त्वचा डैमेज हो सकती है। होली खेलने के 3-4 दिन तक कोई भी स्किन ट्रीटमेंट लेने से बचें। 

स्किन रगड़कर साफ न करें - होली का रंग अगर स्किन पर ज्यादा चढ़ गया है तो उसे एक बार में ही साफ करने की कोशिश न करें। स्किन को रगड़-रगड़कर साफ करने की कोशिश में स्किन डैमेज होने का रिस्क बढ़ जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Holi Skin Care Tips: होली पर खेलना है खूब रंग, चेहरे पर पहले लगा लें 5 चीजें, स्किन में नहीं होगी कोई परेशानी

सनस्क्रीन - होली खेलने से पहले चेहरे और हाथ-पैरों पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें। इससे स्किन को पोषण मिलता है और रंगों से होने वाले डैमेज से बचाव होता है। स्किन पर ऐसी सनस्क्रीन एप्लाई करें जो कि रंगों के साथ ही धूप से भी स्किन का बचाव कर सके। 

होली का रंग छुड़ाने का सही तरीका

  • होली का रंग चेहरे, हाथ-पैरों से छुड़ाने से पहले स्किन को ठंडे पानी से धोएं।
  • झाग वाला फेस वॉश लें और उसे स्किन पर लगाकर कुछ सेकंड तक धीरे-धीरे मसाज करते हुए रंग छुड़ाएं। 
  • चेहरा पानी से धोकर साफ करें और फिर तौलिए से पोछें, ध्यान रखें कि चेहरा थपथपाकर सुखाना है। 
  • एक कॉटन को नारियल तेल में डुबोएं और फिर उसे पूरे चेहरे पर रोल करें। 
  • अब दोबारा चेहर को फेसवॉश से क्लीन करें। इससे रंग आसानी से निकल जाएगा। 
5379487