Logo
election banner
Holi 2024: होली खेलने के दौरान अगर कपड़ों पर जिद्दी रंग लग गए हैं तो इन्हें हटाने में कुछ घरेलू तरीके मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन ईज़ी हैक्स के बारे में। 

Holi 2024: होली की मस्ती खत्म होने के बाद चेहरे और हाथ-पैरों पर लगा रंग छुड़ाना चिंता का सबब होता है। इसके अलावा अगर किसी फेवरेट कपड़े पर रंग लग जाए तो उसे निकालना किसी बड़े चैलेंज से कम नहीं होता है। कई बार न चाहते हुए भी कपड़ों पर पक्के कलर के दाग और गुलाल लग जाता है, ऐसे में इन कपड़ों से दाग निकालने में कुछ घरेलू हैक्स मदद कर सकते हैं। 

इस होली पर अगर गलती से आपके फेवरेट या नए कपड़े खराब हो गए हैं तो घबराएं नहीं। कुछ आसान हैक्स कपड़ों पर लगे रंगों के दागों को निकालने में बहुत मददगार हो सकते हैं। 

कपड़ें पर रंगों के दाग कैसे निकालें?

नींबू रस - नींबू रस सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता है, बल्कि कपड़ों पर लगें जिद्दी दागों को दूर करने में भी असरदार होता है। कपड़ों पर लगा कलर निकालने के लिए सबसे पहले रंग लगे कपड़े को साफ पानी से धोएं। इसके बाद आधा बाल्टी गुनगुने पानी में कपड़े के दागों पर साबुन लगाकर रगड़ें। 

इसे भी पढ़ें: Holi Tips: चेहरे से नहीं निकल रहा होली का पक्का रंग, 4 पारंपरिक उबटनों का करें इस्तेमाल, मिनटों में निकल जाएगा कलर

इसके बाद कपड़े को पानी से निकालें और जिस जगह पर दाग लगा है वहां पर नींबू का रस लगाकर रग़ड़ें और ऊपर से थोड़ा सा बेकिंग सोडा डाल  दें। अब इस कपड़े को पानी में 20 मिनट के लिए छोड़ दें। कपड़े में लगे दाग निकल जाएंगे। 

अल्कोहल - कपड़े पर लगे जिद्दी दागों को निकालने में अल्कोहल भी काफी असरदार होता है। इसके लिए पहले कपड़े को गुनगुने पानी में डालकर साफ करें। अब जहां दाग लगा हो वहां पर दो से तीन चम्मच अल्कोहल पानी में मिक्स कर डाल दें। इसके बाद कपड़े को कुछ देर के लिए छो़ड़ दें, फिर सादे कपड़े से धो लें। जिद्दी दाग नें।

इसे भी पढ़ें: Holi Mobile Tips: होली पर मोबाइल को पानी से बचाना है ज़रूरी, सिंपल टिप्स फॉलो करें, नहीं उठाना पड़ेगा नुकसान

विनेगर - कपड़ों पर लगे रंग और गुलाल के दाग निकालने के लिए विनेगर का इस्तेमाल भी असरदार होता है। इसके लिए गुनगुने पानी में एक चम्मच विनेगर डालें और उसके बाद रंग लगे कपड़े को 15-20 मिनट के लिए गला दें। इसके बाद कपड़े को निकालकर दाग की जगह पर डिटर्जेंट या सोप लगाकर रगड़ें। कपड़े पर लगे दाग निकल जाएंगे। 

5379487