Logo
election banner
Hing ke Fayde: हींग खाने का स्वाद बढ़ाने वाली हींग एक जबरदस्त मसाला है जो कई बीमारियों में फायदेमंद होता है। इसे खाने से पेट संबंधी समस्याओं में भी राहत मिलती है।

Hing ke Fayde: भारतीय भोजन में हींग का विशेष महत्व है। दाल का तड़का अगर हींग से लगा हो तो लोग इसके स्वाद का जमकर लुत्फ उठाते हैं। हींग न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ा देती है, बल्कि सेहत के लिहाज से भी बहुत गुणकारी होती है। हींग का उपयोग कई घरेलू नुस्खों में किया जाता है। कई बीमारियों में हींग का सेवन बेहद लाभकारी होता है। हींग डाइजेशन सुधारने के साथ ही ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी  मदद करती है। आइए जानते हैं हींग खाने के बड़े फायदे

4 बीमारियां दूर करेगी हींग

डाइजेशन - आप अगर खराब पाचन तंत्र से परेशान हैं तो हींग इसे दुरुस्त करने में मदद करती है। हींग में मौजूद कंपाउड डाइजेशन बेहतर बनाते हैं और पेट दर्द, ब्लोटिंग जैसी समस्याओं में राहत देते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Home Remedies: पेट फूलना-कब्ज से परेशान हैं तो पिएं हरे मसाले का पानी, वजन घटेगा और बाल होंगे मजबूत

ब्लड प्रेशर - आप अगर हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं तो हींग का सेवन शुरू कर दें। हींग का पानी भी कारगर हो सकता है। हींग खून में थक्के जमने से रोकती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बना रहता है और हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है। 

वजन - हींग का पानी मेटाबॉलिज्म सुधारने का काम करता है, जिससे शरीर में अतिरिक्त कैलोरी बर्न होने लगती है। इससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है। बढ़े वजन के लोगों के लिए हींग खाना फायदेमंद होता है। 

इसे भी पढ़ें: Summer Foods: गर्मियों में अंडे, चिकन खाना चाहिए या नहीं? हेल्थ एक्सपर्ट ने दिया मुश्किल सवाल का जवाब, आप भी जानें

सिरदर्द - आप अगर सिरदर्द की समस्या से जूझते रहते हैं तो हींग खानी शुरू कर दें या हींग का पानी पिएं। इससे सिरदर्द की परेशानी से निजात मिल सकती है। हींग में मौजूद एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण ब्लड सेल्स को रिलैक्स कर दर्द से राहत दिलाते हैं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

jindal steel
5379487