Kalonji For Hairs: बालों की ग्रोथ को लेकर बहुत लोग चिंता में रहते हैं। हर कोई चाहता है कि बाल घने, मजबूत और चमकदार बने रहें। इसके लिए बाजार में कई तरह के महंगे हेयर प्रोडक्ट्स भी आसानी से मिल जाते हैं। आप चाहें तो घरेलू नुस्खों की मदद से भी बालों को हेल्दी बनाए रख सकते हैं। बालों को स्वस्थ्य बनाने में कलौंजी कारगर साबित हो सकती है। कलौंजी का पानी बालों को जड़ों से पोषण देने के साथ ही हेयर डैमेज को भी रोकता है। 

कलौंजी एक ऐसा मसाला है जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स के साथ ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। कलौंजी में  एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो कि बालों को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाव करने में मदद करते हैं। कलौंजी बालों के प्रोटीन स्ट्र्क्चर को बेहतर करती है। 

कलौंजी के घरेलू उपाय

कलौंजी का पानी - बालों को हेल्दी रखने में कलौंजी की पानी असरदार साबित हो सकता है। कलौंजी का पानी तैयार करने के लिए एक बर्तन में पानी डालें और उसमें 1 चम्मच कलौंजी के बीज डाल दें। अब इस पानी को 20 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद पानी ठंडा होने के लिए रख दें। कलौंजी के पानी से सिर धोने से कुछ ही वक्त में इसका असर दिखाई देने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें: Flax Seeds For Hair: बालों को घना और मजबूत बना देगी अलसी, 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, हर कोई पूछेगा सीक्रेट नुस्खा

कलौंची-नारियल तेल - कलौंजी के बीजों को पीसकर उसका पेस्ट नारियल तेल के साथ मिक्स कर बालों पर लगाएं। इसके लिए 2 चम्मच नारियल तेल लें और 2 चम्मच कलौंजी पेस्ट मिक्स करें और इस मिश्रण को स्कैल्प पर अप्लाई करें। आप चाहें तो नारियल तेल और कलौंजी के तेल को मिक्स करके भी बालों की जड़ों पर लगा सकते हैं। तेल को 15 मिनट तक लगाने के बाद बाल धो लें। इससे बाल झड़ना कम होंगे और हेयर ग्रोथ होने लगेगी। 

इसे भी पढ़ें: Hair Mask: अंडे में मिलाकर लगा लें 2 चीजें, बाल होंगे मुलायम और चमकदार, 3 नेचुरल हेयर मास्क भी हैं असरदार

कलौंजी-मेथी दाना - बालों को हेल्दी रखने में कलौंजी और मेथीदाना दोनों ही फायदेमंद होते हैं। इस घरेलू नुस्खे को तैयार करने के लिए 250 ग्राम नारियल तेल लें और उसे एक बर्तन में डालकर गर्म करें। तेल में एक बड़ी चम्मच कलौंजी के बीज और एक बड़ी चम्मच मेथीदाना डाल दें। अब इसे पकने दें। तेल को 15 मिनट तक पकाएं, फिर ठंडा होने रख दें। अब इस तेल को बॉटल में भरकर नियमित बालों में लगाएं। बाल हेल्दी हो जाएंगे। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)