Logo
election banner
Hair Care Tips: अक्सर बदलते मौसम, प्रदूषण या कुछ शारीरिक दोषों के कारण हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं या झड़ने लगते हैं। ऐसे मे कुछ घरेलु नुस्खे अपनाकर अपने बालों को सुंदर और घने बनाएं।

Hair Care Tips: अक्सर बदलते मौसम, प्रदूषण या कुछ शारीरिक दोषों के कारण हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं या झड़ने लगते हैं। ऐसी स्थिति में इनका उचित रख-रखाव आवश्यक है। आपके बाल चाहे सीधे हों या घुंघराले, जब तक ये लंबे, घने और चमकदार न हों तब तक आपकी खूबसूरती नहीं बढ़ती, इसलिए इनकी प्राकृतिक सुंदरता बनाए रखना बहुत जरूरी है। अगर आपके बाल लंबे समय से रूखे और बेजान हैं तो आप इस प्राकृतिक हेयर मास्क को आजमा सकती हैं। साथ ही शैंपू और कंडीशनर को लगाने बाद भी बाल रूखे और बेजान रहते हैं तो वहीं चमक लौटाने के लिए कई तरह के मास्क की जरूरत पड़ती है।

नींबू, शहद और एलोवेरा जेल मिलाकर हेयर मास्क करें तैयार
ऑयली बालों के लिए नींबू, शहद और एलोवेरा जेल को मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें और इसे अपने बालों पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर सामान्य पानी से धो लें। भीगी हुई मुल्तानी मिट्टी में शहद और दही मिलाकर बालों पर 15 से 20 मिनट तक लगाएं और नॉर्मल पानी से धो लें।

पके केले को नारियल के तेल में मिलाएं
पके केले को नारियल के तेल में अच्छी तरह मिला लें, इसमें थोड़ा सा नारियल तेल और दूध मिलाएं। फिर इसे अपने बालों पर 20 से 25 मिनट तक लगाएं और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। एलोवेरा जेल में शहद मिलाएं और इस हेयर मास्क को सूखे बालों पर लगाएं। इससे बालों का रूखापन कम हो जाएगा और बाल डैंड्रफ मुक्त भी हो जाएंगे। अगर आपके बाल हैं तो उन्हें जड़ से सिरे तक पोषण देना बहुत ज़रूरी है। आप अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए केले का हेयर मास्क लगा सकते हैं। इसके लिए केले का पेस्ट बनाकर अपने बालों पर लगाएं। यह बालों के विकास को तेज़ करता है। 

हर लड़की अपने बाल तेजी से बढ़ाना चाहती है। बाल खूबसूरती बढ़ाते हैं। अगर बाल खूबसूरत और लंबे हैं तो आप कोई भी हेयरस्टाइल बना सकती हैं। कई लड़कियों के बाल बहुत पतले होते हैं और बालों की ग्रोथ भी कम होती है। इस प्रकार के बालों को तेजी से बढ़ाने और बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप इस हेयर मास्क का भी उपयोग कर सकते हैं। 

दही हेयर मास्क बेहद फायदेमंद
दही का हेयर मास्क बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह बालों से रूसी को भी दूर करता है। अगर आप अपने बालों में दही लगाते हैं तो यह आपके बालों को रेशमी भी बनाता है। प्याज का रस आपके बालों को ठीक से पोषण देने में मदद करता है। आप इसे महीने में एक या दो बार अपने बालों पर लगा सकते हैं।

5379487