Logo
election banner
Amrud Chutney Recipe: सर्दियों में मिलने वाले अमरूद से बनी चटनी काफी स्वादिष्ट होती है। आइए जानते हैं इस चटनी को बनाने का तरीका।

Amrud Chutney Recipe: सर्दी के मौसम में बाजार में अमरूद से सजे ठेले आसानी से मिल जाते हैं। गुणकारी अमरूद को फल के तौर पर तो काफी पसंद किया जाता है, इससे बनी चटनी भी लोगों को उंगलियां चाटने पर मजबूर कर देती है। सही तरीके से अगर अमरूद चटनी बनायी जाए तो खाने वाले सब्जी का स्वाद भी भूल जाते हैं। आप भी अगर टेस्टी अमरूद चटनी का तुल्फ उठाना चाहते हैं तो इस चटनी को बेहद आसानी से घर पर ही तैयार कर सकते हैं। 

सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर indiakatadka अकाउंट से अमरूट चटनी की रेसिपी को साझा किया है। इस रेसिपी को देखकर बेहद आसानी से आप अमरूद चटनी को तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस चटनी को बनाने का तरीका।

अमरूद चटनी के लिए सामग्री
- अमरूद 
- जीरा 
- हरी मिर्च
- लहसुन
- अदरक टुकड़ा (एक इंच)
- जीरा
- नींबू रस
- हरा धनिया

अमरूद चटनी बनाने की विधि
- स्वाद से भरपूर अमरूद चटनी बनाने के लिए अमरूद को चाकू की मदद से चीर लें। अब इसमें हरी मिर्च और लहसुन की कलियों को फंसा दें। अब गैस की फ्लेम को धीमी करें और उस पर अमरूद रखकर अच्छी तरह से भूनें। जब अमरूद चारों ओर से अच्छी तरह से पक जाए तो गैस बंद कर दें और अमरूद को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अमरूद ठंडा होने के बाद उसके छिलके अच्छी तरह से उतार लें और फिर उसके छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। 

अब मिक्सर जार में कटे हुए अमरूद, जरूरत के मुताबिक जीरा, हरी मिर्च, लहसुन टुकड़े, 1 इंच अदरक का टुकड़ा, नींबू रस और कटी हरी धनिया पत्ती डालें। इसके बाद मिक्सर में थोड़ा सा पानी डालकर सभी चीजों को पीसकर चटनी तैयार कर लें। अब चटनी को एक बाउल में निकालें और उसके ऊपर एक खड़ी लाल मिर्च का चूरा कर गार्निश र दें। स्वाद पोषण से भरी अमरूद चटनी को लंच-डिनर के साथ सर्व करें। 

5379487