Logo
election banner
Ginger Water Benefits: सर्दियों में अदरक का सेवन बेहद लाभकारी होता है। फिट रखने के लिए अदरक का पानी भी बेहद गुणकारी होता है।

Ginger Water Benefits: सर्दियों में सुबह-सुबह अदरक की चाय पीते ही ताजगी महसूस होने लगती है। औषधीय गुणों से भरपूर अदरक कई बीमारियों में फायदेमंद होता है। अदरक का पानी भी गुणों के मामले में कम नहीं है। इसका सेवन कई परेशानियों में आराम दिलाता है। इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने तक में अदरक का पानी असरदार होता है। अदरक का पानी पीने से कैलोरी बर्न बढ़ सकता है जो कि मोटापे को घटाने में भी मदद करता है। 

अदरक पानी के बड़े फायदे

ब्लड शुगर - आप अगर डायबिटीज के मरीज हैं तो अदरक का पानी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। हेल्थलाइन के अनुसार अदरक का पानी ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है। अचानक बढ़ने वाली शुगर को कंट्रोल करने में भी अदरक का पानी लाभदायक है। 

इम्यूनिटी - अदरक में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अदरक के पानी में भी ये बहुतायत में होता है, ऐसे में इसका नियमित सेवन इम्यूनिटी को बढाने में मदद करता है। अदरक के पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। 

वजन - अदरक के पानी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि कैलोरी बर्न की गति को बढ़ा देते हैं। ऐसे में अगर रेगुलर अदरक का पानी पिया जाए तो इससे वजन को कम करने में मदद मिल सकती है। 

स्किन - त्वचा का रूखापन दूर करने और उसमें निखार लाने में भी अदरक का पानी लाभकारी हो सकता है। अदरक में फ्री रेडिकल्स से लड़ने वाली प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं, जो कि त्वचा के लिए फायदेमंद होती हैं। 

डाइजेशन - अदरक कई बीमारियों में लाभदायक है, इसके साथ ही पाचन सुधार में भी मदद करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली मतली, मोशन सिकनेस, मॉर्निंग सिकनेस में भी अदरक का पानी कारगर हो सकता है। हालांकि गर्भावस्था में डॉक्टर की सलाह पर ही अदरक के पानी का सेवन सही होता है। 

5379487