Logo
election banner
Ginger Jaggery Benefits: सर्दी के मौसम में अदरक के साथ गुड़ का सेवन शरीर को कई समस्याओं से बचा सकता है। यह पेट की चर्बी भी कम कर सकता है।

Ginger Jaggery Benefits: सर्दियों के मौसम में शरीर की गर्माहट बनाए रखने के लिए अदरक और गुड़ का सेवन शुरू हो जाता है। ये दोनों की किचन की ऐसी चीजें हैं जो बेहद आसानी से उपलब्ध होती हैं और किसी औषधि की तरह काम करती हैं। अदरक और गुड़ दोनों की ही तासीर गर्म होती है, इससे इन्हें खाने से तेज ठंड में भी बॉडी टेम्परेचर को मेंटेन रखना आसान होता है। इन दोनों को एक साथ लिया जाए तो ये और भी फायदेमंद हो सकती हैं। 

सर्दियों में अदरक की चाय पीने वालों की कमी नहीं है। ये चाय काफी टेस्टी लगने के साथ गुणकारी भी होती है। अदरक चाय में अगर चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर लिया जाए तो ये सोने पर सुहागा वाली बात हो जाती है। विंटर में गुड़ और अदरक का एकसाथ सेवन कई बीमारियों को मात दे सकता है। 

अदरक, गुड़ खाने के फायदे

मोटापा होगा कम - अदरक और गुड़ दोनों में ही ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो कि शरीर की चर्बी को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं। द हेल्थसाइट के मुताबिक रोजाना अदरक की चाय में गुड़ डालकर पीने से सर्दियों में फैट को कम करने में आसानी हो सकती है। 

ब्लड सर्कुलेशन - सर्दियों में खून के गाढ़ा होने की परेशानी बढ़ जाती है। ये समस्या हार्ट अटैक और स्ट्रोक की भी वजह बन सकती है। आप अगर गुड़ और अदरक का सेवन करते हैं तो ये ब्लड को प्यूरीफाई करने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को भी सुधारने में मदद करता है। 

इम्यूनिटी - अदरक और गुड़ दोनों में ही एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं। इसका सेवन इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है। इससे मौसम में बदलाव की वजह से होने वाले संक्रमण से बचा जा सकता है। इससे मौसमी सर्दी, जुकाम से भी बचाव होता है। 

ब्लड प्रेशर - सर्दी के मौसम में गुड़ और अदरक एक साथ खाने से ब्लड प्रेशर को घटाने में भी मदद मिल सकती है। हाई ब्लड प्रेशर दिल के लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसे में हाई बीपी कंट्रोल रखना दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। 

स्किन - गुड़ और अदरक ब्लड को साफ करने का काम करता है। आयुर्वेद के मुताबिक इन दोनों चीजों को खाने से पित्त दोष भी दूर होता है। जिससे त्वचा पर निखार आता है और स्किन सॉफ्ट हो जाती है। अदरक का एक छोटा गुड़ा गर्म करने के बाद गुड़ के साथ खाना काफी लाभकारी हो सकता है। 

5379487