Logo
election banner
Flax seeds Sesame Seed Benefits: सर्दियों में तिल और अलसी का सेवन शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में अहम भूमिका निभा सकता है। इससे दिल से लेकर दिमाग तक दुरुस्त रहता है।

Flax seeds Sesame Seed Benefits: आजकल सेहत को लेकर ज्यादातर लोग जागरूक होने लगे हैं। खुद को हेल्दी रखने के लिए सही लाइफस्टाइल अपनाने के साथ ही सही खानपान भी जरूरी होता है। आप अगर डाइट में अलसी और तिल को शामिल कर लेते हैं तो ये आपको दिल से लेकर दिमाग तक काफी फायदा पहुंचाएंगे। इन दोनों ही बीजों में पोषक तत्वों का खजाना छिपा हुआ है जो शरीर की लगभग सभी बड़ी बीमारियों में लाभकारी हो सकता है। 

तिल में कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी, मैग्नीशियम, कॉपर, सेलेनियम समेत अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, वहीं अलसी में हेल्दी फैट्स के साथ ही डाइट्री फाइबर, विटामिन बी, सी, प्रोटीन कैल्शियम, आयरन, फोलेट समेत अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ओनलीमाईहेल्थ के मुताबिक इन दोनों ही बीजों का सेवन कई बीमारियों को पास फटकने नहीं देता है। 

तिल और अलसी खाने के फायदे 

कोलेस्ट्रॉल - दिल की बीमारियों की बड़ी वजह खराब कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना होता है। ऐसे में अलसी और तिल में मौजूद पोषक तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं। 

हड्डियां - अलसी और तिल दोनों में ही प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, ऐसे में अगर नियमित इन बीजों का सेवन किया जाए तो ये हड्डियों को मजबूती देने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। 

मेंटल हेल्थ - शारीरिक के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अलसी और तिल का सेवन बेहद गुणकारी हो सकता है। इन्हें खाने से नींद से जुड़ी समस्याओं में भी लाभ मिलता है। अलसी-तिल थकान दूर कर शरीर को एनर्जेटिक भी बना देते हैं। 

हाई बीपी - जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या है वे अलसी-तिल को खाकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोटेशियम और अन्य तत्व ब्लड प्रेशर को घटाने में असरदार होते हैं। 

डायबिटीज - अलसी को डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण की तरह माना जाता है। इसमें मौजूद डाइट्री फायबर न सिर्फ दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है, बल्कि ये शुगर को भी बढ़ने नहीं देता है। तिल भी इसमें मदद करता है। 

वजन - आप अगर बढ़ने वजन से परेशान हैं तो आज से ही अलसी और तिल को खाना शुरू कर दें। इनमें मौजूद फाइबर लंबे वक्त तक पेट को भरा महसूस कराता है और इसके चलते क्रेविंग कम हो जाती है और लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। 

5379487