Logo
election banner
Eating Excess Salt Side Effects: ज्यादा नमक खाना शरीर को बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। आप भी अगर ऐसा करते हैं तो आज से ही इस बुरी आदत को छोड़ दें।

Eating Excess Salt Side Effects: खाने में थोड़ा सा भी नमक कम पड़ जाए तो हम ऊपर से डालना नहीं भूलते हैं। कई लोगों की आदत ज्यादा नमक खाने की होती है। ये आदत आपके लिए जानलेवा तक साबित हो सकती है। यह बात जानकर आप चौंक सकते हैं, लेकिन ये सच है कि अगर आप ज्यादा नमक खाते हैं तो ये आपके लिए 'सफेद ज़हर' की तरह हो सकता है। नमक का ज्यादा मात्रा में सेवन धीरे-धीरे शरीर को कई बड़ी बीमारियां दे सकता है और कई बीमारियों को बढ़ा सकता है। 

नमक में लगभग 40 फीसदी सोडियम और 60 प्रतिशत क्लोराइड होता है। हेल्थलाइन के मुताबिक ज्यादा नमक खाने की आदत आपको कई शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म परेशानियां दे सकती है। 

हाई ब्लड प्रेशर - आप अगर हाई बीपी के मरीज हैं तो आज से ही ज्यादा नमक से दूरी बना लें। कोशिश करें कि आपके खाने में कम से कम नमक हो। ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में नमक अहम भूमिका निभाता है। नमक में मौजूद सोडियम से शरीर में पानी जमा हो जाता है और इससे खून का लेवल बढ़ जाता है और रक्त धमनियों पर इससे दबाव पड़ने लगता है। 

हार्ट डिजीज - ज्यादा नमक खाने से आप दिल संबंधी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। ज्यादा नमक बीपी को बढ़ाता है और इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और कई अन्य दिल की बीमारियों के होने का रिस्क बढ़ जाता है। 

किडनी - हमारे शरीर का एक बेहद महत्वपूर्ण आर्गन होती है किडनी। ज्यादा नमक का सेवन किडनी को डैमेज कर सकता है। ज्यादा नमक से किडनी को फंक्शन करने में मुश्किल आती है और उस पर दबाव बढ़ने लगता है। इससे समय से पहले किडनी खराब हो सकती है। 

पानी जमना - सोडियम शरीर में अगर ज्यादा हो जाता है तो ये शरीर में पानी को जमा करने लगता है। इससे शरीर के कई अंगों जैसे पैर, हाथ, टखने में सूजन आनी शुरू हो सकती है। 

बोन हेल्थ - ज्यादा नमक हड्डियों के लिए किसी दुश्मन से कम नहीं है। शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा पहुंचने पर ये हड्डियों को कमजोर बनाने लगता है। ज्यादा नमक हड्डियों को खोखला तक कर सकता है। ज्यादा नमक खाने से हड्डियों का घनत्व कम होने लगता है और इससे ऑस्टियोपोरोसिस होने का रिस्क बढ़ सकता है। 

5379487