Logo
Spices Storage Tips: गर्मी के सीजन में ज्यादातर घरों में सालभर के मसाले भरकर रख लिए जाते हैं। इन मसालों को सही तरीके से स्टोर किया जाए तो ये खराब नहीं होते हैं।

Spices Storage Tips: जीरा, धनिया, लाल मिर्च से लेकर अजवाइन, सौंफ तक। घरों में ये मसाले सालभर के हिसाब से स्टोर किए जाते हैं। भारतीय भोजन में मसालों का अहम रोल होता है यही वजह है कि गर्मी के दिनों में ज्यादातर लोग सालभर के लिए सारे मसाले स्टोर करना पसंद करते हैं। मसालों को सही तरीके से स्टोर करना भी एक चुनौती होती है। अगर स्टोर करने में लापरवाही की जाए तो मसाले खराब होने और उनमें कीड़े लगने का खतरा बढ़ सकता है। 

आप अगर मसालों को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। आसान तरीके अपनाकर सालभर के लिए मसालों को स्वादिष्ट रखते हुए खराब होने से बचाया जा सकता है। 

मसाले स्टोर करने के टिप्स

कंटेनर का चुनाव: मसालों को एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। कांच, प्लास्टिक या स्टेनलेस स्टील के कंटेनर अच्छे विकल्प हैं। प्लास्टिक के कंटेनर का उपयोग करते समय, BPA-मुक्त प्लास्टिक चुनें। मसालों को छोटे कंटेनर में स्टोर करें ताकि आप उन्हें जल्दी से इस्तेमाल कर सकें।

इसे भी पढ़ें: How to Make Paneer: बाजार जैसा सॉफ्ट पनीर बनाने का तरीका करेंगे पसंद, 30 मिनट में होगा तैयार, सब्जी होगी टेस्टी

स्टोरेज लोकेशन: मसालों को ठंडी, सूखी और अंधेरी जगह पर स्टोर करें। सीधी धूप, गर्मी और नमी से दूर रखें। स्टोव या ओवन के पास मसालों को न रखें। मसालों को फ्रिज में स्टोर न करें, क्योंकि इससे वे अपनी सुगंध खो सकते हैं। मसालों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए उनके बीच में थोड़ा सा नमक डालें।

साबुत मसाले रखें: मसालों को अगर हमेशा फ्रेश और खुशबूदार रखना चाहते हैं तो साबुत मसाले स्टोर करें। जब भी जरूरत हो तो मसालों को तुरंत पीस लें। इससे मसालों का स्वाद और ताजगी बरकरार रहेगी और कीड़े लगने या खराब होने का डर नहीं रहेगा।

मसालों की लेबलिंग: जब भी संभव हो, ताज़े मसालों को पीसकर इस्तेमाल करें। पहले से पिसे हुए मसालों में अपनी सुगंध और स्वाद जल्दी खो देते हैं। मसालों के कंटेनरों को लेबल करें ताकि आप आसानी से पहचान सकें कि उनमें क्या है। तारीख भी लिखें ताकि आप जान सकें कि मसाले कब स्टोर किए गए थे।

नियमित रूप से मसालों की जांच करें: अपने मसालों की नियमित रूप से जांच करें और किसी भी पुराने या बासी मसाले को फेंक दें। यदि कोई मसाला अपनी सुगंध या स्वाद खो चुका है, तो उसे भी फेंक दें।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Hacks: तेज़ गर्मी में भी बिना फ्रिज के नहीं फटेगा दूध, 4 तरीके आज़माएं, चिंता हो जाएगी खत्म

ये भी ध्यान दें

  • लाल मिर्च पाउडर जैसे मसालेदार मसालों को अलग कंटेनर में स्टोर करें ताकि वे अन्य मसालों को दूषित न करें।
  • नमक को एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें ताकि यह गांठ न बन जाए।
  • जीरा और धनिया जैसे पूरे मसालों को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें और आवश्यकतानुसार पीस लें।
5379487