Logo
election banner
Cold Drinks Side Effects: गर्मी में क्या आपको भी कोल्ड ड्रिंक्स पीना पसंद है। अगर हां तो यह खबर आपके लिए है। आपको बता दें कि रोजाना कोल्ड ड्रिंक तथा ठंडे पेय पीने से गंभीर बीमारी हो सकती है। खासकर जब इनका अधिकतम मात्रा में सेवन किया जाता हो। आइए जानते हैं कोल्ड ड्रिंक्स के साइड इफेक्ट्स के बारे में।

Cold Drinks Side Effects: गर्मी के मौसम में कोल्ड ड्रिंक पीना सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। यह कोल्ड ड्रिंक्स कुछ देर के लिए ठंडक पहुंचाकर आपके स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डाल सकती है। सोडा युक्त इन शुगर कोल्ड ड्रिंक्स को पीने से आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती हैं।

एक स्टडी के अंदर इस बात का खुलासा किया गया हैं कि सॉफ्ट ड्रिंक पीने से कुछ समय के लिए आपको भले ही अच्छा लगता है लेकिन ये शरीर के लिए गंभीर समस्या पैदा कर सकती है। इस स्टडी के मुताबिक एक 350 ml की कोल्ड ड्रिंक को आप अगर 10 मिनट के अंदर पीते हैं तो आपके शरीर में 10 चम्मच चीनी चली जाती है। जबकि आपके शरीर को सिर्फ 6 चम्मच चीनी की आवश्यकता होती है। 

कई लोगों को तो यह लगता है कि गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक पीना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। लोगो को लगता है कि यह कोल्ड ड्रिंक्स एसिडिटी से राहत दिलाती है, लेकिन यह सच नही है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर अधिक मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करते है तो इसका प्रभाव सीधा आपके शरीर पर दिखने लगेगा। आइए आपको बताते है कोल्ड ड्रिंक्स पीने के नुकसान क्या है। 

दांतों के लिए नुकसानदायक

कोल्ड ड्रिंक्स के अंदर मौजूद कार्बोनिक तथा फॉस्फोरिक एसिड हमारे दांतो पर हानिकारक प्रभाव डालते है। इसके कारण हमारे दांतों में कई बार कैविटी तथा सेंसटिविटी की परेशानी होनी लगती है। 

शुगर 

कोल्ड ड्रिंक्स में अधिक मात्रा में शुगर पाया जाता है। इसलिए इसके अधिक सेवन से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है। इससे डायबिटीज तथा अन्य कई बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। 

पेट के लिए हानिकारक 

सामान्यतः सभी कोल्ड ड्रिंक्स में कार्बनडाइ ऑक्साइड गैस की मात्रा पाई जाती है, जिससे हमारे पेट में गैस की समस्या होने लगती है। इसके कारण कभी-कभी सीने में जलन तथा दर्द होने लगता है। 


 
 

5379487