Logo
election banner
Cardiac Arrest CPR: कार्डियक अरेस्ट होने पर मरीज की जान बचाने के लिए सीपीआर देना जरूरी होता है। आइए जानते हैं किस तरह सीपीआर दिया जा सकता है।

Cardiac Arrest CPR: नोएडा में 36 साल के एक इंजीनियर की क्रिकेट खेलने के दौरान कार्डियक अरेस्ट आने से मौत हो गई है। कम उम्र में ही दिल का दौरा पड़ने के काफी मामले सामने आने लगे हैं। तेजी से बदली लाइफस्टाइल और खान-पान दिल को कमजोर करने की बड़ी वजह बन चुकी हैं। कार्डियक अरेस्ट आने पर मरीज को तत्काल सीपीआर (Cardiopulmonary Resuscitation) देकर उसकी जान बचाई जा सकती है। सीपीआर एक तरह का फर्स्ट एड होता है जो कि कार्डियक अरेस्ट आने पर मरीज को दिया जाता है। 

क्या है सीपीआर?
कार्डियक अरेस्ट होने पर या फिर करंट लगने, पानी में डूबने या फिर दम घुटने की स्थिति में सीपीआर देकर व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है। सीपीआर यानी कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन दिल का दौरा पड़ने पर फर्स्ट एड की तरह काम करता है। सीपीआर अगर समय पर मिल जाए तो व्यक्ति की जान बचने की संभावना काफी बढ़ जाती है। 

कैसे दें सीपीआर?
कार्डियक अरेस्ट के बाद सीपीआर एक बेहद जरूरी प्रक्रिया है। सीपीआर देने के लिए सबसे पहले मरीज को एक ठोस समतल जगह पर लेटा दें। अब मरीज के पास घुटनों के बल बैठ जाएं और इसके बाद दो प्रक्रियाएं अपनाएं। पहली छाती को दबाना और दूसरी माउथ टू माउथ रेस्पिरेशन यानी मुंह से मुंह लगाकर सांस देना। 
पहली प्रक्रिया के तहत पीड़ित की छाती के बीचोबीच हथेली रखकर उसे पंपिग करते हुए दबाएं। इस दौरान दूसरे हाथ की हथेली भी पहली के ऊपर रखें। ऐसा दो तीन बार करने से दिल की धड़कने शुरू हो जाती हैं। 

पंपिंग करने से अगर सांस न आए और धड़कनें शुरू न हो तो ऐसी स्थिति में मरीज को माउथ टू माउथ रेस्पिरेशन दिया जाता है। पहले छाती को 1-2 इंच तक प्रति मिनट 100 बार दबाएं। lybrate के मुताबिक माउथ टू माउथ रेस्पिरेशन और छाती दबाने के बीच एक खास अनुपात रखा जाता है। इसके लिए 30 बार छाती में दबाव और 2 बार माउथ टू माउथ रेस्पिरेशन होता है। मुंह से सांस देने के दौरान पीड़ित की नाक बंद कर सांस दी जाती है। 

सीपीआर अगर किसी बच्चे को देना हो तो फिर हथेलियों से दबाव बनाने के बजाय 2-3 उंगलियों से ही छाती पर दबाव डाला जाता है, क्योंकि बच्चों की हड्डियों में ज्यादा ताकत नहीं होती है। हालांकि इसमें सांस देने और छाती में दबाव बनाने का अनुपात 30:02 ही रहता है।

5379487