Logo
election banner
Hair Care Tips: बालों की देखभाल की देखभाल करना बेहद ही जरूरी है। ऐसे में घी में विटामिन-ए, विटामिन- ई और केराटिन प्रोटीन होता है। जो बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है और डैंड्रफ को भी दूर भगाते हैं।

Hair Care Tips: पहले के समय में बालों को मजबूत बनाने के लिए सिर पर घी लगाया जाता था। क्योंकि घी एक गुणकारी पदार्थ है, जो बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करता है। इससे बालों की सभी समस्याएं ठीक हो जाती हैं। घी में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो स्कैल्प पर बैक्टीरिया और फंगस को बढ़ने से रोकते हैं। सिर पर घी की मालिश करने से कई खास फायदे होते हैं। आइए जानते हैं बालों में घी लगाने के फायदे।

डैंड्रफ से राहत
डैंड्रफ की समस्या सिर की त्वचा के रूखेपन के कारण होती है। इसे दूर करने के लिए घी बहुत फायदेमंद है। सबसे पहले देसी घी को हल्का गर्म कर लें और फिर नहाने से एक घंटे पहले इस घी से सिर की मालिश करें। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें। लगभग 1 महीने तक बालों में घी लगाने से रूसी की समस्या दूर हो जाती है।

बालों काे रोकता है झड़ने से 
बालों का झड़ना तब होता है जब बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए बालों पर घी की मालिश करना फायदेमंद होता है। घी में मौजूद पोषक तत्व बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं। घी की मालिश करते समय घी को स्कैल्प से लेकर बालों के सिरे तक अच्छे से लगाएं और 1 घंटे बाद बालों को अच्छे से शैंपू से धो लें।

घी से बालों को मालिश करें
प्रदूषण और खराब जीवनशैली के कारण सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिलेगा। गाय के घी की मदद से आप सफेद बालों की समस्या से बच सकते हैं। गाय का घी लें और उससे बालों में मालिश करें। ऐसा करने से कम उम्र में बाल सफेद नहीं होंगे।

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा रूखे हैं तो भी घी से मालिश करने से बाल रेशमी हो जाएंगे। इससे बालों को प्राकृतिक हाइड्रेशन मिलेगा और वे प्राकृतिक रूप से मुलायम और रेशमी बनेंगे। प्राकृतिक कंडीशनिंग के लिए बालों में जैतून के तेल की मालिश भी की जा सकती है।

 

5379487