Logo
election banner
Multani Matti: गर्मियां आते ही त्वचा संबंधी कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं। ऐसे में हमें अपने स्किन का बेहद ख्याल रखना चाहिए। वहीं मुल्तानी मिट्टी को तरह-तरह से चेहरे पर लगाया जा सकता है जिससे ये दाग-धब्बे हल्के करने और टैनिंग हटाने के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

Multani Matti: धीरे-धीरे ठंड जा रही है और गर्मियों की शुरुआत हो गई है। वहीं गर्मियां आते ही त्वचा संबंधी कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं। तेज गर्मी और धूप की वजह से स्किन भी जलने लगती है। जिसके कारण चेहरे पर लालिमा और दाग-धब्बे दिखाई देने लगते हैं और यदि अत्यधिक गर्मियां पड़ती है तो पसीना भी आने लगता है। जिससे पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। गर्मियों में धूप में रहने की वजह से टैनिंग भी हो जाती है और चेहरा बेजान दिखने लगता है। इसके साथ ही त्वचा की इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। 

लेकिन आप चाहें तो सिर्फ एक प्राकृतिक चीज का इस्तेमाल करके गर्मियों में अपने चेहरे की खोई हुई चमक वापस पा सकते हैं। ऐसे में हम आपको बताने जा रहा है कि त्वचा संबंधी सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते है। हलांकि, मुल्तानी मिट्टी का उपयोग सदियों से किया जा रहा है और मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती है, जो गर्मियों में त्वचा की लालिमा और सूजन को कम कर सकती है। साथ ही यह पिंपल्स हटाने, दाग-धब्बे हल्के करने और टैनिंग हटाने के लिए भी बहुत फायदेमंद है। मुल्तानी मिट्टी लगाने से चेहरे से गंदगी और अतिरिक्त तेल निकल जाता है और त्वचा चमकदार हो जाती है। गर्मियों में आप अपने चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कई तरीकों से कर सकते हैं। आइए जानते है... 

गर्मियों में चहरे पर ऐसे लगाएं मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल
गर्मियों में आप मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। इसमें दो चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इन दोनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। करीब 15-20 मिनट बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। ऐसा करने से चेहरे से अतिरिक्त तेल निकल जाएगा और मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल त्वचा को ठंडक पहुंचाएगा।

मुल्तानी माटी और चंदन
यदि आप गर्मियों में चेहरे से टैनिंग हटाना चाहती है तो इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी और चंदन को मिक्स करके फेस पर भी लगा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और फिर इसमें एक चम्मच चंदन पाउडर और कुछ बूंदें गुलाब जल की मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे चेहरे को ठंडक मिलेगी और मुंहासे भी दूर होंगे। इसके अलावा त्वचा की चमक भी बढ़ेगी।

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा
आप गर्मियों में मुल्तानी मिट्टी को एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं। यह त्वचा को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ उसे मॉइस्चराइज भी करेगा। इससे चेहरे से मुंहासे, काले धब्बे और झुर्रियां दूर हो जाएंगी। इसके अलावा त्वचा का रंग भी निखरेगा। उसके लिए 2 चम्मच मुल्तानी माटी लें। इसमें 2-3 चम्मच एलोवेरा जेल और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

5379487