Logo
election banner
Apple Health Benefits: सेबफल शरीर के लिए बेहद फायदेमंद फल है। इसका नियमित सेवन दिल की सेहत को भी दुरुस्त रखता है।

Apple Health Benefits: अंग्रेजी कहावत 'एन ऐपल कीप्स डॉक्टर अवे' आपने जरूरी सुनी होगी। इससे साफ पता चलता है कि सेबफल हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है। खासतौर पर दिल की सेहत के लिए सेबफल का नियमित सेवन काफी लाभकारी हो सकता है। हार्ट डिजीज पैदा करने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल को दिल की धमनियों से बाहर करने में सेबफल का सेवन काफी कारगर हो सकता है। इसके साथ सेबफल में मौजूद अन्य पोषक तत्व शरीर की अन्य बीमारियों में भी लाभदायक होते हैं। 

धमनिया ब्लॉक करता है बैड कोलेस्ट्रॉल
हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए जरूरी है कि खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो। अगर बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है तो ये हार्ट आर्टरीज में धीरे-धीरे जमा होने लगता है और उसे ब्लॉक कर देता है। इससे दिल की गंभीर बीमारियों के साथ हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए आप अगर दवाओं का सहारा लेते हैं, तो इसके बजाय नेचुरल तरीके अपनाकर हार्ट को हेल्दी बना सकते हैं। 

सेबफल से हार्ट होगा स्ट्रॉन्ग
आप इस बात को जानकर हैरान हो सकते हैं कि रोजाना 2 सेबफल खाने से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम होने लगता है। ये बात एक स्टडी में भी सामने आई है। वैज्ञानिक स्टडी के आधार पर दावा कर रहे हैं कि सेबफल से कोलेस्ट्रॉल 40 फीसदी तक कम हो सकता है। ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग और इटली के FEM इंस्टीट्यूट के रिसर्चर्स ने साल 2019 में कोलेस्ट्रॉल और सेब को लेकर इस स्टडी को अंजाम दिया था।

फाइबर है बेहद लाभकारी
बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में सेबफल में मौजूद फाइबर अहम भूमिका निभाता है। ये फाइबर शरीर में फैटी एसिड को पैदा करता है जो कि लिवर में बनने वाले कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करता है। इससे आर्टरीज का काम आसान होने लगता है और हार्ट हेल्थ बूस्ट होती है। 

5379487