Logo
election banner
Alia Bhatt Kapotasana Benefits: भारतीय लोग सदियों से योग के जरिये खुद को फिट रखते आ रहे हैं। कपोतासन (Pigeon Pose) रीढ़ की हड्डी के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

Alia Bhatt Kapotasana Benefits: बॉलीवुड कलाकारों में भी अब फिटनेस को लेकर काफी जागरुकता आ गई है। कई कलाकार तो अपनी फिटनेस की वजह से खासी सुर्खियों में रहते हैं। एक्ट्रेस आलिया भट्ट भी उनमें से एक हैं, जिनकी फिटनेस की हर कोई काफी तारीफ करता है। आलिया भट्ट फिट रहने के लिए योगासन का भी सहारा लेती हैं। हाल ही में उनकी योगा इंस्ट्रक्टर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर आलिया भट्ट के कपोतासन करने का वीडियो शेयर किया है। इस आसन को करने में सफलता हासिल करने में लगी मेहनत का भी उन्होंने जिक्र किया है। 

रीढ़ के लिए है बेहद फायदेमंद
बॉलीवुड सेलिब्रिटीज अपनी फिटनेस को लेकर काफी अलर्ट रहते हैं, ये तो हम सभी जानते हैं। हाल ही में आलिया भट्ट की योगा ट्रेनर अंशुका पारवानी ने सोशल मीडिया अकाउंट (@anshukayoga) पर आलिया भट्ट का कपोतासन करते हुए वीडियो डाला है, इसमें बड़ी सफाई से आलिया इस आसन को करती दिखाई दे रही हैं। योगा इंस्ट्रक्टर ने इस आसन को 'आलिया पोज़' भी कहा है, क्योंकि आलिया इस आसन को लंबे वक्त से करती आ रही हैं। 

उन्होंने लिखा 'मुझे वो दिन याद है जब हमने पहली बार कपोतासन को सही तरीके से किया था, ये कोई साल 2021 की बात है, इसे देखकर सभी ने इसे आलिया पोज़ कहा था और खुद भी करने की कोशिश की थी। इसके बाद हमने रीढ़ को ज्यादा मोड़ने से ब्रेक ले लिया था। लेकिन हमने आलिया की स्पाइन स्ट्रेंथ और फ्लेक्सिबिलिटी पर इस साल के मध्य में दोबारा काम करना शुरू किया और दिसंबर 2023 में यह हासिल किया है।'

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ANSHUKA YOGA (@anshukayoga)

कपोतासन के फायदे
कपोतासन (Pigeon Pose) शरीर के पिछले हिस्से को काफी बैंड करने वाला आसन है। योगाचार्यों के मुताबिक कपोतासन करने से कुल्हे, जांघ और पेडू के हिस्से में लचीलापन बढ़ता है और इसका तनाव खत्म होता है। इसके साथ ही रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाने के लिए ये योगासन बेहद अहम होता है। इस आसन को करने से पेट के अंगों में उत्तेजना आती है और पाचन तंत्र में सुधार होता है। 

कपोतासन ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के साथ पोश्चर में भी सुधार करता है। मसल्स को मजबूत बनाता है और स्पाइन को अलाइन करता है। इस आसन को करने से मेंटल हेल्थ में भी सुधार होता है। 

5379487