Logo
election banner
Naturally Boost Immunity: कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच इम्यूनिटी को बूस्ट कर इससे बचा जा सकता है। आदतों में बदलाव लाकर नेचुरली इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है।

Naturally Boost Immunity: कोरोना के नए वैरिएंट जेएन.1 (JN.1) से संक्रमित लोगों के मामले दुनियाभर में बढ़ने लगे हैं। भारत में भी तेजी से नए कोरोना मरीज मिलने शुरू हो गए हैं। कोरोना से बचाव के लिए हर किसी को अपनी इम्यूनिटी को बेहतर बनाना जरूरी है। आपकी जितनी अच्छी रोग प्रतिरोधक क्षमता होगी, उतनी ही कोरोना और अन्य बीमारियों से बचने की संभावना रहेगी। आप अगर नेचुरली अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं तो 7 आदतों को अपनी लाइफस्टाइल में अपनाकर आसानी से ऐसा करते हैं। आइए जानते हैं वो क्या तरीके हैं जो कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। 

न्यूट्रिएंट रिच डाइट - इम्यूनिटी बढ़ाने में हमारी सही डाइट बेहद मायने रखती है। जिन फूड्स में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में हो उनका सेन करना चाहिए। मौसमी फल जैसे संतरा, अमरूद, माल्टा आदि। इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक विटामिन डी के लिए फैटी फिश, फोर्टिफाइड डेयरी प्रोडक्ट्स डाइट में शामिल करें। जिंक के लिए नट्स, सीड्स को डाइट में शामिल करें। डायरेक्टर, मेडिकल अफेयर्स डॉ. माहुजा कपूर दासगुप्ता के अनुसार 'इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स पीने के बजाय सभी को कलरफुल फ्रूट्स और वेजिटेबल्स खाना चाहिए।'

प्रोटीन इनटेक - वाइट ब्लड सेल्स इम्यून सिस्टम का हिस्सा होती हैं जो कि इंफेक्शन से लड़ने और शरीर को अन्य बाहरी मटेरियल से बचाव में मदद करती है। इन सेल्स को प्रोटीन की जरूरत होती है, ऐसे में प्रोटीन इनटेक के लिए दाल, दूध, अंडा, चिकन, फिश जैसे फूड्स को डाइट में शामिल करें। 

हाइड्रेशन - शरीर की इम्यूनिटी को बेहतर बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। शरीर अगर ठीक तरह से हाइड्रेट रहता है तो रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है। पानी ब्लड और लिम्फ को सर्कुलेट करता है जो कि इम्यून सेल्स को कैरी करते हैं। 

एक्सरसाइज़ - शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में एक्सरसाइज़ का भी अहम रोल होता है। इसके लिए हर हफ्ते 150 मिनट की मोडरेट एक्सरसाइज़ करना फायदेमंद होता है। इसमें  ब्रिस्क वॉकिंग या स्वीमिंग को शामिल कर सकते हैं। 

पर्याप्त नींद - आप अगर पर्याप्त नींद लेते हैं तो ये आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने वाली हो सकती है। इसके लिए वयस्कों को कम से कम 7 घंटे और टीनएजर्स और बच्चों को कम से कम 8 से 10 घंटे की नींद लेनी चाहिए। 

स्ट्रेस मैनेजमेंट - आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि तनाव में रहने से आपकी इम्यूनिटी पर भी असर पड़ता है। ऐसे में स्ट्रेस मैनेजेमेंट करना बेहद जरूरी है। इसके लिए तनाव घटाने वाली एक्टिविटीज को अपने डेली रूटीन में शामिल करें। इसके लिए मेडिटेशन, डीप ब्रीथिंग को ट्राई कर सकते हैं। 

बैलेंस लाइफस्टाइल - अपनी लाइफस्टाइल को बैंलेस रखकर आप इम्यूनिटी बूस्ट कर सकते हैं। इसके लिए ज्यादा शराब का सेवन, स्मोकिंग से बचें। सही समय पर सोएं, जल्दी उठें। ऐसा करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होने लगेगा। 

5379487