Logo
election banner
Women Health: गर्मी के मौसम में खान-पान का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। इस मौसम में महिलाओं को अपनी डाइट में 5 चीजें ज़रूरी शामिल करनी चाहिए।

Women Health: गर्मी का मौसम शुरू होते ही सेहत की चिंता सताने लगती है। चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों के बीच खुद को हेल्दी रखना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। यही वजह है कि इस मौसम में खाने पीने को लेकर खास एहतियात बरतना जरूरी है। महिलाएं अक्सर खान-पान को लेकर लापरवाही बरतती हैं, जिसका नतीजा बीमारी के रूप में सामने आ सकता है। अगर महिलाएं समर सीजन में अपनी डाइट में 5 चीजें शामिल कर लें तो मौसम की वजह से बीमार होने का खतरा काफी कम हो जाएगा। 

गर्मी में अक्सर बॉडी में पानी की कमी होने लगती है, ऐसे में इसे अनदेखा करने से डिहाइड्रेशन हो सकता है। ऐसे में ऐसे फूड्स भी खाएं जिनसे शरीर को पर्याप्त पानी मिल सके। 

महिलाएं 5 चीजें ज़रूर खाएं

स्प्राउट्स - गर्मी के सीजन में सुबह ब्रेकफास्ट में स्प्राउट्स खाना काफी फायदेमंद हो सकता है। दिनभर काम करने के लिए इससे भरपूर एनर्जी रहेगी। स्प्राउट्स शरीर को हाइड्रेट रखने में भी मदद करते हैं। स्प्राउट्स में अंकुरित मूंग, मूंगफली, चना आदि को शामिल किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Women Health: 40 की उम्र के बाद खाना शुरू कर दें एक चीज़, पास नहीं फटकेंगी बीमारियां! हर कोई पूछेगा सेहत का राज़

सलाद - आप अगर गर्मी में खुद को फिट रखना चाहती हैं तो लंच और डिनर में सलाद की मात्रा बढ़ा दें। खासतौर पर खीरा-ककड़ी वाला सलाद जरूर खाएं। ये न सिर्फ डाइजेशन में सुधार करेगा, बल्कि पेट समेत पूरे शरीर में ठंडक बनाए रखने में भी मदद करेगा। 

आम का पन्ना - गर्मी में सबसे ज्यादा खतरा लू लगने का होता है। घर से बाहर निकलने के साथ ही घर में रहने पर भी लू लग जाती है। लू से बचने के लिए आम का पन्ना एक पारंपरिक घरेलू नुस्खा है। इसे पीने से शरीर में विटामिन सी, ए और ई मिलता है। 

नारियल पानी - गर्मी के लिए सबसे हेल्दी एनर्जी देसी ड्रिंक है नारियल पानी। इसे पीने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स और न्यूट्रिएंट्स की कमी पूरी होती है। शरीर डिहाइड्रेट नहीं होता है और पेट को ठंडा रखने में भी मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: Blood Purifying Foods: खून की गंदगी को साफ कर देंगे 5 फूड, बीमारियां होंगी दूर, स्किन बन जाएगी चमकदार

दही से बनी चीजें - गर्मी में लाइट फूड खाना सबसे बेहतर होता है। लंच या डिनर में दही और दही से बनने वाली चीजें जैसे रायता, लस्सी आदि का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर को गर्मी में भी हेल्दी बनाए रखने में मदद मिलती है। 

5379487