Logo
election banner
Hill Station Travelling Tips: इस विंटर सीजन में छोटे बच्चों के साथ घूमने जाने का प्लान है तो अपने साथ कुछ चीजें जरूर कैरी करे। इमरजेंसी में ये काफी मदद करेंगी।

Hill Station Travelling Tips: विंटर सीजन में हिल स्टेशन पर छुट्टियां बिताने का अलग ही मज़ा होता है। बर्फबारी के बीच मस्ती का माहौल दिल और दिमाग को पूरी तरह से रिचार्ज कर देता है। बहुत से लोग पूरी फैमिली के साथ हिल स्टेशन पर हॉलिडे एन्जॉय करने जाते हैं। इस दौरान कई बार छोटे बच्चे भी उनके साथ होते हैं। ऐसी सूरत में ट्रैवलिंग से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। हिल स्टेशन पर अगर बच्चों के साथ जा रहे हैं तो कुछ चीजें जरूर कैरी करें जो कि इमरजेंसी में काफी मदद कर सकती हैं। 

इन चीजों को करें कैरी

नेजल ड्रॉप - 5 साल से कम उम्र के बच्चों के साथ सर्दी, जुकाम की समस्या काफी ज्यादा होती है। जगह बदलने के साथ ही ये परेशानी काफी बढ़ने लगती है। हिल स्टेशन पर तापमान काफी कम होता है, ऐसे में कम उम्र के बच्चों की सर्दी की वजह से नाक बंद हो सकती है। इसके लिए अपने साथ सेलाइन नेजल ड्रॉप जरूर रखें।

एंटी-एलर्जिक सिरप - हिल स्टेशन पर छुट्टियां बिताने की प्लानिंग कर रहे हैं तो बच्चों को किसी भी तरह की एलर्जिक परेशानी होने पर उन्हें तत्काल दवा देना जरूरी होता है। इसके लिए अपने साथ फर्स्ट एड के तौर पर एंटी एलर्जिक सिरप जैस मैक्स्ट्रा आदि को साथ रखें। 

उल्टी-दस्त/पेट दर्द - जब भी हम नई जगह पर जाते हैं तो हवा पानी बदलने का असर हमारे शरीर पर भी दिखाई देने लगता है। ऐसे में कई बार उल्टी-दस्त जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। बच्चों के साथ बड़े भी इसका शिकार हो सकते हैं। इसके चलते अपने साथ ओआरएस के पैकेट, प्रोबायोटिक सिरप, उल्टी, दस्त से जुड़ी दवाओं को जरूर साथ रखें। इसके अलावा मोशन सिकनेस से बचने के लिए भी दवा कैरी की जा सकती हैं। 

बुखार-सिरदर्द - हिल स्टेशन पर घूमने के दौरान कई बार बच्चों को बुखार आ जाता है। इसके लिए अपने पास हमेशा पैरासिटामॉल सिरप या डॉक्टर द्वारा बताया कोई भी सस्पेंशन जरूर रखें। बड़े भी अपने साथ जरूरी दवाएं कैरी कर सकते हैं। 

हर कोई चाहता है कि उसकी छुट्टियां ऐसी गुजरे जो कि हमेशा के लिए यादगार बन जाएं। अगर हॉलिडे के दौरान किसी तरह की सेहत से जुड़ी समस्या पैदा हो जाए और उसका समय पर इलाज न हो तो ये पूरे हॉलिडे का मज़ा बिगाड़ सकती है। ऐसे में ट्रैवलिंग ट्रिप के दौरान लापरवाही न बरतें और दवाओं के साथ ही अन्य जरूरी चीजें भी कैरी करें। 

5379487