Logo
Hisar Popular Places: हरियाणा का हिसार शहर बेहद प्राचीन शहर माना जाता है। इसका बहुत ऐतिहासिक महत्व है। इस शहर में घूमने के लिहाज से कई महत्वपूर्ण स्थल मौजूद हैं।

Hisar Popular Places: गर्मी की छुट्टियां खत्म होने को हैं और इसी के साथ कई लोग अब शॉर्ट हॉलिडे प्लान करने लगे हैं। आप अगर हरियाणा के ऐतिहासिक महत्व और खूबसूरती से रूबरू होना चाहते हैं तो इस बार यहां के हिसार शहर का रुख कर सकते हैं। अपने परिवार के साथ या फिर दोस्तों के साथ हिसार घूमने का प्लान किया जा सकता है। हिसार शहर हरियाणा का महत्वपूर्ण शहर होने के साथ ही ऐतिहासिक महत्व भी रखता है। 

हिसार को बेहद प्राचीन शहर माना जाता है। धार्मिक ग्रंथों में भी हिसार का वर्णन मिलता है और इसका नाम इसियार वन या इसार वन बताया गया है। यहां आकर आप कुछ पॉपुलर जगहों की विजिट कर यादें समेटकर रख सकते हैं। 

हिसार में घूमने वाली 5 फेमस जगहें

फिरोज शाह तुगलक का महल: यह महल हिसार शहर के किले के अंदर स्थित है, और यह लाल बलुआ पत्थर से बना है।  महल में तीन मंजिलें हैं, औयह महल अपनी भव्य वास्तुकला और नक्काशी के लिए जाना जाता है। यह महल 14 वीं शताब्दी में  फिरोज शाह तुगलक ने बनवाया था। महल का निर्माण करने के लिए हजारों मजदूरों और कारीगरों को लगाया गया था।

इसे भी पढ़ें: Haryana Famous Places: हरियाणा की 5 जगहों पर बिताएं छुट्टियां, फैमिली के साथ गुजरेगा क्वालिटी टाइम, यादगार बनेगी ट्रिप

अग्रोहा धाम मंदिर: हिसार जिले के अग्रोहा गांव में स्थित अग्रोहा धाम मंदिर, भगवान महालक्ष्मी और महाराजा अग्रसेन को समर्पित एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। यह मंदिर 1976 में बनना शुरू हुआ था और 1984 में पूरा हुआ था।

अग्रवाल समाज के लिए यह मंदिर विशेष महत्व रखता है, क्योंकि महाराजा अग्रसेन को उनकी कुलदेवी माना जाता है। मंदिर के पीछे रामेश्वर धाम नामक एक पवित्र सरोवर भी है, जिसमें 41 पवित्र नदियों का जल बहता है।

हिसार का किला: हिसार किला एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।  यहां साल भर पर्यटक आते हैं। किले में एक संग्रहालय भी है, जो किले के इतिहास और संस्कृति के बारे में जानकारी देता है।

इसे भी पढ़ें: Gandhinagar Gujarat: गुजरात के गांधीनगर की छटा है निराली, यहां घूमने जाएं तो 4 जगहें बिल्कुल न करें मिस

यह किला 15वीं शताब्दी में फिरोज शाह तुगलक द्वारा बनवाया गया था। किला लाल बलुआ पत्थर से बना है और इसमें कई द्वार, बुर्ज और तोपखाने हैं। किले से शहर का शानदार नजारा दिखाई देता है।

ब्लू बर्ड झील: ब्लू बर्ड झील हिसार शहर का लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह झील 1995 में बनाई गई थी और यह पिकनिक, नौका विहार और पक्षी देखने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।

झील का नाम यहां पाए जाने वाले नीले पक्षियों के नाम पर रखा गया है। झील का क्षेत्रफल 25 एकड़ है। यह एक सुंदर और शांत जगह है जहां आप प्रकृति का आनंद ले सकते हैं। ये जगह पर्यटकों को आकर्षित करती है। 

इसे भी पढ़ें: Nainital Famous Places: नैनीताल में बिता रहे हैं छुट्टियां, यहां की 5 फेमस जगहों पर ज़रूर जाएं, खुश हो जाएगा दिल

गुजरी महल: गुजरी महल 14वीं शताब्दी का एक महल है, जिसे फिरोज शाह तुगलक ने अपनी प्रिय रानी गुजरी के लिए बनवाया था।  यह महल लाल बलुआ पत्थर से बना है और इसमें कई कमरे, हॉल और आंगन हैं।  

महल की दीवारों पर जटिल नक्काशी और चित्रकारी की गई है, जो उस समय के कला और वास्तुकला का शानदार नमूना हैं। गुजरी महल हिसार शहर के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।  यहां साल भर पर्यटक आते हैं।  

5379487