Chhattisgarh Popular Places: छत्तीसगढ़ अपनी नेचुरल ब्यूटी और खनिज संसाधनों के लिए अलग पहचान रखता है। साल 2000 में मध्यप्रदेश से अलग होकर छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण हुआ था। वाइल्ड लाइफ और नेचर लवर्स यहां घूमकर इस राज्य की खूबसूरती को अपनी यादों में समेट सकते हैं। छत्तीसगढ़ अपनी समृद्ध संस्कृति, प्राकृतिक सुंदरता और ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है। यहाँ घूमने के लिए कई लोकप्रिय जगहें हैं।

छत्तीसगढ़ की 5 लोकप्रिय जगहें

चित्रकूट जलप्रपात: चित्रकूट जलप्रपात भारत का सबसे चौड़ा जलप्रपात है, जो अपनी भव्यता और प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यह छत्तीसगढ़ राज्य के बस्तर जिले में इंद्रावती नदी पर स्थित है। चित्रकूट जलप्रपात में नौका विहार, राफ्टिंग और ट्रेकिंग जैसी कई गतिविधियां की जा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Travel Places: समुद्र किनारे घूमने का लेना है मज़ा, 5 राज्यों में बिता सकते हैं छुट्टियां, फैमिली को मिलेंगे यादगार पल

मैत्री बाग: यह रायपुर के नजदीक भिलाई में स्थित एक विशाल उद्यान है। जहाँ विभिन्न प्रकार के फूल, पेड़ और झीलें हैं। इसे साल 1972 में बनाया गया था जो कि भारत और सोवियत यूनियन की दोस्ती का सिम्बॉल है। ये मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ का सबसे पुराना और सबसे बड़ा चिड़ियाघर भी है। 

तामड़घोटा: यह एक प्राचीन बौद्ध स्थल है, जो बस्तर जिले में स्थित है। माना जाता है कि तामड़घोटा का इतिहास ईसा पूर्व तीसरी शताब्दी से भी पुराना है। यहाँ कई मठ, स्तूप और मूर्तियाँ हैं, जो बौद्ध धर्म के वैभवशाली अतीत की गवाही देते हैं।

जगदलपुर: जगदलपुर छत्तीसगढ़ राज्य के बस्तर जिले का मुख्यालय है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, आदिवासी संस्कृति और ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है। जगदलपुर को "बस्तर का मुकुटमणि" भी कहा जाता है। यहां कैलाश गुफा, तीरथगढ़ जलप्रपात, इंद्रावती नेशनल पार्क में विजिट किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Travel Destinations: गर्मी की छुट्टियों मे देश के 5 प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों की करें विजिट, यादगार हो जाएगा हॉलिडे

हिर्री: यह एक छोटा सा गाँव है जो हिर्री जलप्रपात और हिर्री मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। हिर्री जलप्रपात आकर्षक जलप्रपात है जो घने जंगलों से घिरा हुआ है। यहां का आसपास का क्षेत्र शांत और प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। हिर्री मंदिर  प्राचीन मंदिर है, जो भगवान शिव को समर्पित है। मंदिर का शांत वातावरण और जटिल वास्तुकला आगंतुकों को अपनी ओर खींचती है।