Logo
election banner
Home Remedies For Fast Heartbeat: दिल की धड़कन कई कारणों से तेज़ हो सकती है। ऐसे में कुछ घरेलू तरीके इसे नॉर्मल करने में कारगर साबित हो सकते हैं।

Home Remedies For Fast Heartbeat: दिल की धड़कन बढ़ना सामान्य बात नहीं होती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, कई बार मेडिकल कंडीशन इसकी वजह बनती है, तो कई बार अचानक हुई कोई घटना या मानसिक तनाव दिल की धड़कने असामान्य कर देता है। ऐसी स्थिति से  निपटने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे कारगर साबित हो सकते हैं। दिल की बीमारियों का सामना कर रहा शख्स भी अगर इन नुस्खों को आज़माए तो उसे हार्ट बीट को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। 

आप अगर किसी हेल्थ कंडीशन से जूझ रहे हैं और दिल की धड़कनें तेज हो जाती है तो इसके लिए चिकित्सकीय सलाह बेहद जरूरी है। हेल्थलाइन के मुताबिक आप कुछ घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं जो दिल की तेज गति को सामान्य करने में मदद कर सकते हैं। 

5 घरेलू नुस्खे आएंगे काम

रिलेक्सेशन टेक्निक्स - दिल की धड़कनों को बढ़ाने में तनाव अहम भूमिका निभाता है। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि स्ट्रेस या एक्साइटमेंज आपके एड्रेनालाइन हार्मोन को बढ़ा देती है। ऐसे में स्ट्रेस को मैनेज करने के लिए कुछ रिलेक्सेशन टेक्निक्स मनदद कर सकती है। इसके लिए आप ध्यान, योग, ताई ची का नियमित अभ्यास कर सकते हैं। 

पर्याप्त पानी पिएं - दिल की धड़कन बढ़ने की एक वजह आपके शरीर का डिहाइड्रेट होना हो सकता है। इसके लिए ये जरूरी है कि दिनभर में आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। दरअसल, हमारे खून में पानी की मात्रा होती है तो जब हम डिहाइड्रेट होते हैं तो ब्लड गाढ़ा हो जाता है और इससे दिल को पंप करने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। 

इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाएं - हमारे शरीर में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स पूरे शरीर में इलेक्ट्रिकल सिग्नल्स को भेजने में मदद करते हैं। दिल की ठीक तरह से फंक्शनिंग के लिए इलेक्ट्रिकल सिग्नल जरूरी होते हैं। हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए कुछ इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम सोडियम जरूरी होते हैं। इनका बॉडी में बैलेंस बनाए रखना आवश्यक होता है। 

बैलेंस डाइट - बार-बार दिल की धड़कन बढ़ना ये भी बताता है कि शरीर को पोषण युक्त आहार नहीं मिल रहा है। ऐसे में आप अपनी डाइट को बैलेंस करना शुरू कर दें। इसके तहत खाने में ताजे फल, सब्जियां, साबुज अनाज, नट्स, लीन प्रोटीन आदि को शामिल कर सकते हैं। 

रेगुलर एक्सरसाइज़ करें - दिल को हेल्दी और फिट रखने के लिए नियमित एक्सरसाइज़ करना जरूरी है। दिल स्वस्थ्य रहेगा तो हार्ट बीट भी कंट्रोल में रहेगी। एक्सरसाइज आपको फिजिकल, मेंटल और इमोशनली तीनों तरीके से मजबूत बनाने का काम कर सकती है। 

5379487