Logo
election banner
Summer Foods: गर्मी के दिनों में ऐसी चीजें खाना जरूरी है, जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं हो। कुछ फूड्स को डाइट का हिस्सा बनाकर आप हाइड्रेटेड रह सकते हैं।

Summer Foods: गर्मी के तीखे तेवर अब अपना असर दिखाने लगे हैं। समर सीजन में शरीर तेजी से डिहाइड्रेट होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में पानी पिया जाए और ऐसी चीजें खायी जाएं जो न सिर्फ शरीर को भरपूर पोषण दे, बल्कि बॉडी हाइड्रेटेड भी रखे। शरीर में पानी की कमी हो जाने पर स्किन ड्राई होना, चक्कर आना, मुंह सूखना, किडनी इंफेक्शन जैसी समस्याएं शुरू हो सकती हैं। ऐसे में बॉडी में वाटर लेवल बनाए रखना बेहद जरूरी हो जाता है। 

आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर शरीर को आसानी से हाइड्रेटेड रख सकते हैं। इन चीजों का सेवन आपको तेज गर्मी में भी बीमार होने से बचाने में मदद करेगा। 

5 चीजें नहीं होने देंगी पानी की कमी

नारियल पानी - गर्मी शुरू होते ही सड़क किनारे नारियल पानी के ठेले नजर आने लगते हैं। नारियल पानी वैसे तो सालभर भी पी सकते हैं, लेकिन गर्मी के दिनों में इसे विशेष तौर पर पीना चाहिए। नारियल पानी में प्रचुर मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं जो शरीर को डिहाइड्रेट नहीं होने दे। इसमें मौजूद सोडियम, पोटैशियम जैसे तत्व बीपी कंट्रोल करते हैं और शरीर का तापमान मेंटेन रखते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Poppy Seeds: रोज़ 2 चम्मच खाएं ये सफेद छोटे-छोटे दानें, दिल से लेकर दिमाग तक होगा दुरुस्त, फायदे जानकर होंगे हैरान

खीरा - खीरा, ककड़ी गर्मी के दिनों में जरूर खानी चाहिए। हाई फाइबर फूड खीरा और ककड़ी में प्रचुर मात्रा में पानी पाया जाता है, सलाद के तौर पर इसका सेवन शरीर में पानी की मात्रा को कम नहीं होने देता है। खीरा, ककड़ी डाइजेशन को भी सुधारता है। 

दही - गर्मी के दिनों में डेली डाइट में दही को जरूर शामिल करें। प्रोबायोटिक्स से भरपूर दही शरीर में पानी की पूर्ति करता है। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं हो पाती है। दही गट हेल्थ को बेहतर बनाता है और पाचन सुधारता है। 

इसे भी पढ़ें: Anti Aging Foods: बुढ़ापे की तेज़ रफ्तार पर लगेगी लगाम, 5 चीज़ें आज से ही खाना कर दें शुरू, थम जाएगी बढ़ती उम्र!

तरबूज - गर्मी के दिनों में तरबूज जरूर खाएं। इस फल में 90 प्रतिशत से ज्यादा पानी होता है और पोषक तत्वों का भंडार पाया जाता है। तरबूज खाने से लू लगने का रिस्क कम हो जाता है और बॉडी पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहती है। इसमें विटामिन सी भी होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाता है और बीमारियों से बचाव होता है। 

गन्ने का रस - गर्मी में अगर शरीर में 5 मिनट में ठंडक घोलना चाहते हैं तो एक गिलास गन्ने का रस पी लें। गन्ने का रस पेट की गर्मी शांत करता है। इसमें काफी मात्रा में नेचुरल शुगर पाया जाता है जो न शरीर को ऊर्जा से भर देता है। इसे पीने से डिहाइड्रेशन भी नहीं होता है। हालांकि शुगर पेशेंट्स को गन्ने का रस पीने से बचना चाहिए। 

5379487