Logo
Fennel Water Benefits: सौंफ का पानी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसका सेवन वजन घटाने में मदद करता है। इसके साथ ही सौंफ का पानी पाचन क्रिया सुधारकर शरीर को बड़े लाभ देता है।

Fennel Water Benefits: सौंफ एक ऐसा मसाला है जिसका उपयोग खाने के साथ ही माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी किया जाता है। लंच या डिनर के बाद अक्सर लोग सौंफ खाना पसंद करते हैं। इसकी ठंडी तासीर और पाचन दुरुस्त करने के गुण सौंफ को बेहद खास बना देते हैं। सौंफ का पानी भी बेहद गुणकारी होता है। रेगुलर सौंफ का पानी पीने से सेहत को कई बड़े फायदे मिलते हैं। बढ़ा वजन काबू में करने से लेकर ओरल हेल्थ बेहतर बनाने तक में सौंफ का पानी लाभदायक होता है। 

सौंफ के पानी में 2 चीजे मिलाने से बढ़ेंगे गुण
सौंफ का पानी अपने आप में ही बेहद गुणकारी होता है। इस पानी में अगर शहद और नींबू रस को मिलाकर खाली पेट पिया जाए तो इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं। इससे शरीर की इम्यूनिटी में सुधार आता है और फैट तेजी से कटना शुरू हो जाता है। 

सौंफ का पानी पीने के फायदे

पाचन क्रिया में सुधार: सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं जो पाचन तंत्र को शांत करने और अपच, पेट फूलना और गैस जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Nutmeg Benefits: सुपारी जैसा दिखने वाला ये मसाला है बेहद दमदार, नींद में सुधार लाने के साथ देता है 5 बड़े फायदे

वजन कम करने में मददगार: सौंफ का पानी मूत्रवर्धक होता है, जो शरीर से अतिरिक्त पानी और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह मेटाबोलिज्म को भी बढ़ा सकता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद: सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और मुंहासों और एक्जिमा जैसी त्वचा की समस्याओं को कम करने में भी मदद कर सकता है।

मासिक धर्म की समस्याओं में राहत: सौंफ का पानी महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है। मासिक धर्म ऐंठन और अनियमित मासिक धर्म जैसी समस्याओं को कम करने में सौंफ का पानी मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: How to Improve Memory: छोटी-छोटी बातें भी भूलने लगे हैं, मेमोरी बढ़ाने के लिए 5 तरीके अपनाएं, जल्द दिखेगा असर

सांस लेने में सुधार: सौंफ में एंटी-कंजेस्टिव गुण होते हैं जो नाक बंद होने और खांसी से राहत दिलाने में मदद करते हैं। सौंफ का पानी पीने से ओरल हेल्थ भी बेहतर बनती है। इससे सांस की बदबू भी दूर होती है।

सौंफ का पानी बनाने का तरीका
एक चम्मच सौंफ के बीजों को एक गिलास पानी में रात भर भिगो दें। सुबह, पानी को छान लें और सौंफ के बीजों को निकाल दें। आप स्वाद के मुताबिक इसमें थोड़ा नींबू का रस और शहद मिला लें। इसके बाद सौंफ के पानी को गिलास में डालकर पिएं। सौंफ का पानी खाली पेट पीने से ज्यादा फायदा पहुंचा सकता है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487