Logo
Foods Reduce Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर कई तरह की परेशानियां देखी जाती हैं। कुछ फूड्स का नियमित सेवन खून से यूरिक एसिड कम करने में मदद करता है।

Foods Reduce Uric Acid: हाई प्यूरिन वाले फूड शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम करते हैं। खून में अगर यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाए तो कई तरह की समस्याएं शुरू होने लगती हैं। यूरिक एसिड बढ़ने पर ज्वाइंट पैन होने लगता है। रुमेटाइड अर्थराइटिस, गठिया के मरीजों के लिए यूरिक एसिड बढ़ना बेहद नुकसानदायक होता है। यूरिक एसिड कम करने में दवाओं के साथ कुछ फूड्स भी असरदार हो सकते हैं। 

सही खान-पान से बहुत हद तक यूरिक एसिड लेवल को काबू में किया जा सकता है। हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन यूरिक एसिड को घटाने में मदद कर सकता है। जानते हैं इनके बारे में।

5 चीजें कम कर सकती हैं यूरिक एसिड

चेरी: चेरी में एंथोसाइएनिन्स नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग रोजाना चेरी खाते थे, उनमें यूरिक एसिड का स्तर उन लोगों की तुलना में 15% कम होता था जो चेरी नहीं खाते थे।

इसे भी पढ़ें: Summer Health Drinks: 3 शरबत गर्मी की कर देंगे छुट्टी, शरीर में घोल देंगे ठंडक, ऐसे बनाएंगे तो मिलेंगे 5 गज़ब के फायदे

सेब: सेब में फाइबर और पोटेशियम होता है, जो दोनों यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक मध्यम सेब में लगभग 4 ग्राम फाइबर होता है, जो दैनिक अनुशंसित मात्रा का 16% है। पोटेशियम रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है, जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

केला: केला पोटैशियम का एक और अच्छा स्रोत हैं। वे विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत हैं, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। केला एनर्जी का पावर हाउस भी कहलाता है। ऐसे में इसका सेवन कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देता है।

इसे भी पढ़ें: Alsi Laddu Benefits: रोज अलसी का एक लड्डू खाएं, सेहत से जुड़ी 5 परेशानियां होंगी दूर, इस तरह से घर में बनाएं

दही: दही प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत है, जो स्वस्थ आंत बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। स्वस्थ आंत बैक्टीरिया यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। दही कैल्शियम का भी एक अच्छा स्रोत है, जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

पानी: पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और यूरिक एसिड को मूत्र के माध्यम से बाहर निकालने में मदद मिलती है। यह निर्जलीकरण को रोकने में भी मदद करता है, जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487