Logo
election banner
Calcium Rich Foods: कैल्शियम शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। इसकी कमी हड्डियों को कमजोर बनाने का काम करती है।

Calcium Rich Foods: शरीर को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए कैल्शियम का बॉडी में पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी है। दूध कैल्शियम का एक बेहतरीन सोर्स माना जाता है। बहुत से पैरेंट्स इस बात से परेशान रहते हैं कि उनका बच्चा दूध नहीं पीता है, इससे उसकी बोन्स की ग्रोथ रुक सकती है। पालक होने के नाते ये चिंता लाजिमी है। आपका बच्चा भी अगर दूध को देखकर मुंह बनाता है और पीना पसंद नहीं करता है तो कोई बात नहीं। बच्चे की डाइट में कुछ चीजों को आज से ही शामिल कर दें। इससे दूध पिए बिना भी बच्चे के शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पहुंचेगा। 

5 चीजों में है भरपूर कैल्शियम

बीन्स - बीन्स यानी फलियां पोषक तत्वों का खज़ाना है। इनमें काफी विटामिंस, मिनरल्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। बीन्स में कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक आधा कप बीन्स में 90-95 मिग्रा तक कैल्शियम हो सकता है। बीन्स बच्चों की ओवरऑल ग्रोथ में भी काफी मदद करती हैं। 

अंडे - आप अगर नॉनवेजिटेरियन हैं तो दूध की जगह अंडा एक बेहतरीन विकल्प बन सकता है। अंडे में भरपूर कैल्शियम पाया जाता है जो कि हड्डियां मजबूत बनाने का काम करता है। मेडिकलन्यूजटुडे के मुताबिक 2 अंडे खाने से 50 मिग्रा कैल्शियम की पूर्ति हो सकती है। 

टोफू - टोफू को पनीर का विकल्प माना जाता है। इसमें प्रोटीन और कैल्शियम काफी पाया जाता है। बच्चे को टोफू की सब्जी बनाकर खिलायी जा सकती है। आधा कप टोफू में 260 मिग्रा तक कैल्शियम हो सकता है। ये आपके बच्चे की मसल्स और बोन्स को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करता है। 

अंजीर - ड्राई फ्रूट्स के तहत आने वाला अंजीर भी पोषण का भंडार है। सूखा अंजीर खाने से बच्चों में कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है। बच्चा अगर 5 अंजीर खा लेता है तो उसके शरीर में लगभग 135 मिग्रा कैल्शियम पहुंच सकता है। 

पनीर - ज्यादातर बच्चों के चेहरे पर पनीर को देखकर खुशी आ जाती है। पनीर की सब्जी और पनीर से बनने वाले फूड आइटम्स बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय है। बच्चा अगर दूध नहीं पी रहा है, लेकिन पनीर चाव से खा रहा है तो उसे रेगुलर पनीर के आइटम्स को खिलाया जा सकता है। ये काफी टेस्टी होने के साथ ही बच्चों के शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होने देंगे। 

5379487