Logo
election banner
Dark Circles: आंखों के नीचे अगर काले घेरे पड़ जाएं तो ये चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने का भी पता चलता है।

Dark Circles: बहुत से लोगों को आंखों के नीचे काले घेरे होने की समस्या रहती है। डार्क सर्कल न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ देते हैं, बल्कि इससे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो गई है इस ओर इशारा भी करते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे होने के पीछे और भी कई कारण हो सकते हैं इसमें देर रात तक जागना, घंटों स्क्रीन टाइम गुजारना आदि। आप अगर काले घेरे से परेशान हैं और सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स को आजमा चुके हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएं। 

दादी-नानी के बताए ये आसान घरेलू टिप्स आपकी आंखों के नीचे बने काले घेरे कुछ ही वक्त में दूर कर देंगे। इसके साथ ही आपके चेहरे की त्वचा चमकदार और हेल्दी नजर आने लगेगी। 

4 घरेलू तरीके दूर करेंगे काले घेरे

विनेगर - विनेगर यानी सिरका, इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं। इसमें मेलिक एसिड भी होता है जो कि स्किन में होने वाले मेलेनिन प्रोडक्शन को कम करने के काम करता है। इससे चेहरे में होने वाले दाग-धब्बों से निजात पाने में मदद मिलती है। एक कटोरी में दो बड़े चम्मच सिरका, एक बड़ी चम्मच बेसन और एक बड़ी चम्मच शहद मिक्स करें। इस मिश्रण को डार्क सर्कल पर 15 मिनट तक लगाकर रखें, फिर साफ करते वक्त 2 मिनट तक मसाज कर पेस्ट क्लीन कर लें। धीरे-धीरे डार्क सर्कल कम होने लगेंगे। 

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने से परेशान हैं? इस तरह लगाएं टमाटर का रस, स्किन की 5 परेशानियां होंगी दूर

मुलेठी - शरीर के लिए मुलेठी बेहद फायदेमंद है। इसमें एंटी एजिंग, एंटी माइक्रोबियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं। इससे झर्रियां कम करने में मदद मिलती है। इसे अप्लाई करने के लिए एक कटोरी में मुलेठी पाउडर, हल्दी पाउडर, चंदन पाउडर और गुलाब जल डालकर मिक्स करें और पैक तैयार करें। इस पैक को 10 मिनट तक आंखों के नीचे लगाकर रखें और फिर क्लीन कर लें। 

आलू - आलू की सब्जी और उससे बने फूड आइटम तो सभी खूब चटकारे लेकर खाते हैं। कम ही लोगों को पता होगा की आलू का इस्तेमाल डार्क सर्कल हटाने में भी किया जाता है। इस घरेलू नुस्खे के नतीजे असरदार हैं। इसके लिए आलू के स्लाइस को आंखों के नीचे 10 मिनट तक रगड़ें। इसके बाद एक स्लाइस में गुलाब जल डालें और उसे आंखों पर 10 मिनट रखें फिर चेहरा धो लें। 

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: कोहनी के कालेपन की वजह से नहीं पहन पाते टीशर्ट, 5 घरेलू नुस्खे आज़माएं, जल्द दिखेगा असर

टी बैग - आंखों के नीचे बने काले घेरे को कम करने में टी बैग भी बेहद कारगर हो सकता है। चाय की चुस्कियों के लिए तो टी बैग आपने कई बार इस्तेमाल किया होगा, लेकिन इसे चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए भी यूज कर सकते हैं। टी बैग को पहले ठंडे पानी में कुछ देर डालें फिर उनसे आंखों को पूरी तरह से ढक लें, जिससे काले घेरे भी दब जाएं। इस तरीके से कुछ दिनों में डार्क सर्कल कम होने लगेंगे। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श से जरूर लें।)

jindal steel Ad
5379487