Logo
election banner
Eyeglass Cleaning Tips: नजर के चश्में या फिर सनग्लास पर कई बार स्क्रैच पड़ जाते हैं, जिससे विजन में दिक्कत आती है। कुछ आसान तरीके स्क्रैच हटाने में मदद कर सकते हैं।

Eyeglass Cleaning Tips: जिन लोगों की नजर कमजोर होती है उनके लिए चश्मे के बिना एक मिनट में रह पाना मुश्किल होता है। कई लोग धूप, धूल और एलर्जी से बचने के लिए चश्मे या सनग्लासेस का इस्तेमाल करते हैं। चश्में का लापरवाही पूर्ण इस्तेमाल करने की वजह से कई बार उसमें स्क्रैच पड़ जाते हैं और फिर इसके चलते आई साइट पर इफेक्ट होने लगता है। चश्में पर स्क्रैच आ जाने के बाद कुछ आसान टिप्स की मदद से उन्हें हटाया जा सकता है। आइए जानते हैं चश्में के स्क्रैच हटाने के कुछ आसान तरीके। 

चश्मे के स्क्रैच कैसे हटाएं?

टूथपेस्ट - हमारे दांतों को चमकाने का काम ही सिर्फ टूथपेस्ट नहीं करता है, बल्कि ये चश्में के स्क्रैच को दूर करने में भी मदद कर सकता है। इसके लिए एक सॉफ्ट कपड़े पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगा दें। इसके बाद चश्मे के ग्लासेस पर इस कपड़े को हल्के हाथों से रगड़ें। ऐसा करने से कुछ वक्त में ही स्क्रैच गायब होते नजर आएंगे। 

इसे भी पढ़ें: Potato Storage Tips: आलू के बढ़ते दाम बढ़ा देते हैं टेंशन, एकसाथ खरीदें और घर में इस तरह करें स्टोर, हफ्तों रहेंगे फ्रेश

बेकिंग सोडा - टूथपेस्ट की तरह ही बेकिंग सोडा भी चश्मे के स्क्रैच हटाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चश्मे पर लगाएं और फिर सॉफ्ट कपड़े से रब करें और पोछें। धीरे-धीरे चश्में के स्क्रैच हटने लगेंगे।

इसे भी पढ़ें: Watermelon Buying Tips: तरबूज मीठा है या नहीं? 5 तरीकों से करें पहचान, खरीदने में कभी नहीं करेंगे चूक

विंडशीट वॉटर रिपेलेंट - चश्मे के निशान हटाने में विंडशीट वॉटर रिपेलेंट भी मदद कर सकता है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल कार के शीशों को क्लीन करने में किया जाता है। चश्में के ग्लास पर रिपेलेंट की कुछ बूंदे डालें और फिर कॉटन के कपड़े से पोछें। चश्में का ग्लास नया जैसा नजर आने लगेगा। 

5379487